सिवान: शिक्षक-अभिभावक गोष्ठी के दौरान बच्चों को पुरानी गणितीय गणना के बारे में बताएंगे अभिभावक

0

परवेज अख्तर/सिवान: महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिवस को राष्ट्रीय गणित दिवस के रुप में मनाया जाता है। 22 दिसंबर को जिले में संचालित सरकारी स्कूलों में गणित दिवस के अवसर पर तीसरी से पांचवीं कक्षा के बच्चों के अभिभावकों के साथ आयोजित हाेने वाली शिक्षक-अभिभावक गोष्ठी के दौरान अभिभावक बच्चों को पुरानी गणना विधि अढ़ैया-सवैया सुनाएंगे। इस दौरान बच्चे अभिभावकों के नाम की ताली बजाएंगे। गोष्ठी में अभिभावकों को भी गणित की संक्रियाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा। इसको लेकर राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया है।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

21 तक विविध गतिविधियों का होगा संचालन :

शिक्षक-अभिभावक गोष्ठी के दौरान गणित विषय से जुड़ी सीखने-सिखाने आदि पर विस्तृत रूप से चर्चा की जाएगी। इसके लिए 19 से 21 दिसंबर तक विविध गतिविधियों का संचालन होगा। गोष्ठी के दौरान गणित से संबंधित गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही चहक गीत, निपुण गीत को लाउडस्पीकर के माध्यम से बजाया जाएगा। कहानी व कविता को हाव-भाव के साथ पढ़ा व पढ़ाया जाएगा। बच्चों की सामान्य उपलब्धियों (शैक्षणिक व सह शैक्षणिक) की जानकारी अभिभावकों को दी जाएगी। सबसे प्रमुख रूप से घर पर बच्चों के पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए अभिभावकों काे प्रेरित किया जाएगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार :

22 दिसंबर को राष्ट्रीय गणित दिवस होने के कारण विद्यालय में गतिविधियों में गणित संबंधित बातें बताई जाएगी। इसके लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक को बच्चों के अभिभावकों को संगोष्ठी में बुलाने के लिए हस्तलिखित आमंत्रण पत्र भेजने का निर्देश दिया गया है।

मिथिलेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिवान