सिवान: क्रिसमस पर गिरजाघर में सभी धर्मों के लोगों ने मोमबत्ती जला किया प्रार्थना

  • सुबह में गिरजाघर में विशेष प्रार्थना और बाइबिल का हुआ पाठ
  • गिरजा घरों में रात 12 बजट ही गूंजने लगी घंटियों की आवाज

परवेज अख्तर/सिवान: कड़ाके की ठंड के बीच आधी रात जन्मे यीशु तो शहर के चर्च में स्वागत और जश्न से सराबोर हो गये. चर्च में इस दौरान मिसा पाठ किया गया. उसके बाद जश्न के बीच गौशाला की चरनी में मरियम के लाल ने जन्म लिया. शहर के विभिन्न स्थानों पर सोमवार को क्रिसमस डे के अवसर पर ईसा मसीह का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया. इस दौरान नगर के महादेवा रोड स्थित फूल गोस्पेल चर्च में प्रार्थना सभा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी. क्रिश्चियन श्रद्धालुओं के अलावा अन्य लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. सभी स्थानों पर माता मरियम की गोद में प्रभु यीशु को लिये प्रतिमा भव्य रूप से सजायी गयी थी.

प्रभु यीशु के साथ मदर मैरी की भी आराधना हुई. दिन भर घरों में मस्ती व दावतों का दौर भी चला.

महादेवा स्थित चर्च में लगे क्रिसमस मेले ने मजहब और धर्म का बंधन तोड़कर इस मेले में लोगों ने शिरकत की और क्रिसमस मेला लगा रहा. क्रिसमस मेले में हर मजहब के लोग शामिल हुवे. यहां प्रार्थना कर के बाद लोगों ने प्रदर्शनी देखी. मेले में लगे अलग अलग स्टॉल पर लोग मस्ती करते नजर आये. कहीं खिलौनों की दुकानें सजी थी तो कहीं खानपान की. उधर क्रिसमस पर लोगों ने एक दूसरे के घर जाकर भी क्रिसमस की खुशियां बांटी. घर पर आने वाले मेहमानों का स्वागत केक से किया गया. घरों में पकवान भी बनें और दावतों का दौर भी चला. महादेवा रोड पूरी तरह से मेले के जश्न में सराबोर दिखा. तरह तरह के केक की दुकानें सजी हुई थी. चाइनीस फूड गोलगप्पे और चाट की दुकानों पर भी खासी भीड़ देखी गई. गुब्बारे वाले भी मेले का आकर्षण थे. आधुनिक परिधानों में सजी युवतियां व युवक मेले की शान बढ़ा रहे थे. ईसाई धर्मावलंबियों के बीच सबसे अधिक उत्साह महिलाओं और बच्चों में देखा गया. सुबह से ही माता मरियम की प्रतिमा के सामने मोमबत्ती चलाने का दौर चलता रहा. लोगों ने माता मरियम की प्रतिमा के सामने मोमबत्ती जलाकर अपनी मुरादें पूरी करने के लिये प्रार्थना की. वहीं प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये थे.

सांता क्लॉज द्वारा बच्चों के बीच बांटी गयी गिफ्ट

क्रिसमस डे अवसर पर संता क्लॉज ने शहर में धूम-घूम कर स्कूली बच्चों के बीच चॉकलेट बांटा. वहीं चर्च में बच्चों के बीच गिप्ट टॉफी का वितरण किया गया. क्रिसमस को लेकर चर्च में सभी धर्म के लोगों के लिये विशेष आकर्षण का केंद्र बना रहा. सोमवार की सुबह से ही महादेवा रोड व छोटपुर पर स्थित चर्च में विभिन्न समुदायों के लोगों की भीड़ उमड़ना आरंभ हो गयी थी.

झांकियों ने लोगो का मन मोहा

शहर के महादेवा गिरजाघरों में प्रभु यीशु मसीह के जीवन पर सजी झांकियों ने लोगों को मोहित किया. हर चर्च में प्रभु यीशु के जन्म, उनके उद्देश्य, कार्यों व उन्हें दी गई प्रताड़ना व क्रूस पर चढ़ने से संबंधित झांकियां सजाई गई, जिसने सबको मोहित किया. बच्चों ने सांता क्लॉज का ड्रेस पहन कर अपनी कला को प्रदर्शित किया .

युवतियों में दिखा सेल्फी का क्रेज

क्रिसमस डे के मौके पर सेल्फी का भी खूब क्रेज रहा. लोगों ने गोशाला में बने चरनी के साथ फोटो खिंचवाया व उसे सोशल मीडिया पर शेयर किया. सेल्फी लेने के लिए युवाओं में होड़ मची रही. कोई सांता कैप पहनकर फोटो खिंचवा रहा था, तो कोई मुखौटा पहनकर. देर शाम तक फोटो खिंचने एवं खिंचवाने का दौर चलता रहा. छोटे-छोटे बच्चे भी इसमें पीछे नहीं रहे .

Siwan News

Recent Posts

सिवान: आरपीएफ ने जंक्शन पर श्वान दस्ता से कराई जांच

परवेज अख्तर/सिवान: मतगणना को लेकर मंगलवार को जंक्शन पर आरपीएफ, जीआरपी व श्वान दस्ता द्वारा…

June 4, 2024

सिवान: शांतिपूर्ण मतगणना को ले पुलिस ने 30 लोगों को हिरासत में लिया

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा निर्वाचन-2024 के तहत हुए विभिन्न चरणों के मतदान की मतगणना मंगलवार की…

June 4, 2024

सिवान: चौथे स्थान पर रहा नोटा, 24 हजार से अधिक पड़े मत

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत 25 मई को हुए 52.50 प्रतिशत…

June 4, 2024

सिवान: शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ मतगणना

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को ले 18 सिवान लोकसभा संसदीय क्षेत्र के लिए 25 मई…

June 4, 2024

सिवान: करीब आधा घंटा देरी से शुरू हुई पोस्टल बैलेट की गिनती

आठ बजे से होनी थी पोस्टल बैलेट की गिनती, नौ परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के…

June 4, 2024

सिवान: विजयलक्ष्मी ने 92 हजार से अधिक मतों से हिना शहाब को हराया

परवेज अख्तर/सिवान: 18 सिवान संसदीय लोकसभा सीट के लिए सांसद बनने को ले 25 मई…

June 4, 2024