सिवान: पौधारोपण कर पृथ्वी व पर्यावरण को हरा भरा बनाने का लिया गया संकल्प

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा, आंदर, बड़हरिया आदि प्रखंडों में बुधवार को जल जीवन हरियाली के तहत बरगद का पौधारोपण कर पृथ्वी एवं पर्यावरण को हरा भर बनाने का संकल्प लिया गया। साथ ही पेड़ के महत्व पर लोगों को जानकारी दी गई। जानकारी के अनुसार दारौंदा प्रखंड के विभिन्न कार्यालय व विद्यालयों में बरगद के कुल 214 पौधे लगाए गए। मौके पर बीडीओ सूर्य प्रताप सिंह सेंगर ने कहा कि बिना पेड़ के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। मनुष्य हो या जीव-जंतु, सभी के लिए आक्सीजन देने वाले ये पेड़ विशेष महत्व रखते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान प्राणवायु को लेकर हर व्यक्ति परेशान दिखा और कई लोगों ने इस महामारी में आक्सीजन की कमी के चलते दम तोड़ दिया। सीओ दीनानाथ कुमार ने कहा कि सनातन परंपरा में बरगद का वृक्ष आस्था का प्रतीक है। बड़ी मात्रा में आक्सीजन उत्सर्जित करने वाला बरगद का पेड़ जीवन चक्र की निरंतरता का भी प्रतीक है।

डा. हरिशंकर सिंह ने कहा कि वट सावित्री व्रत पर सुहागिनें अखंड सौभाग्य और पति की दीर्घायु के लिए वट सावित्री की पूजा करती हैं। औषधीय गुणों से भरपूर वट वृक्ष के पौधे का रोपण करने के लिए इस बार महिलाएं भी संकल्प लेती दिख रही हैं। बीईओ शिवजी महतो ने कहा कि बरगद, पीपल का वृक्ष देखते ही हर किसी के शीश आस्था से झुक जाते हैं। शीतल छाया देने वाला बरगद का वृक्ष जीवन रक्षक भी हैं। बीईओ ने बताया कि विद्यालयों में 179 पेड़ बरगद का लगाए गए हैं। इसके अलावा विभिन्न कार्यालयों में बरगद का पेड़ एक अभियान के तहत लगाया जा रहा है। आंदर प्रखंड के पतार पंचायत में दो अमृत सरोवर किनारे मुखिया संध्या देवी द्वारा दो यूनिट अर्थात 400 बरगद व गुलमोहर के पौधे लगाए गए हैं।

इस मौके पर पीआरएस राजमणि कुमार, मुखिया प्रतिनिधि अरविंद कुमार सिंह, रंजीत सिंह, धीरेंद्र कुमार समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे। वहीं बड़हरिया के विभिन्न विद्यालय परिसर में संबंधित प्रधानाध्यापकों द्वारा पौधारोपण किया गया। पौधारोपण के बाद प्रधानाध्यापकों द्वारा पौधा की सुरक्षा के लिए भी इंतजाम किए गए। इस अवसर पर शिक्षक नेता जयप्रकाश गुप्ता, प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार मंडल, गुड्डी कुमारी, शिक्षक ब्रजेश प्रसाद, नीति निहारिका सहित दर्जनों प्रधानाध्यापक व शिक्षक उपस्थित थे। इसके अलावा अन्य प्रखंडों में पौधारोपण किया गया।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024