सिवान : अमीनों के साथ टीम का गठन कर रोस्टरवार करे भूमि विवाद सम्बंधित मामलों का निपटारा

0
siwan ke DM amit kumar

परवेज अख्तर/सिवान : जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे एवं पुलिस अधीक्षक, अभिनव कुमार ने संयुक्त रूप से आज जिला परिषद सभागार में भूमि संबंधी मामलों की समीक्षा बैठक की एवं आवश्यक निर्देश दिए। समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक शनिवार को होने वाली भूमि विवाद से संबंधित मामले की सुनवाई हर हाल में थाने में बैठकर निपटाया जाए। यदि एक से अधिक थानों से यह मामले संबंधित हो वैसी स्थिति में सभी जगहों पर समयावधि निर्धारित करते हुए सुनवाई की जाए। साथ ही बैठक की कार्यवाही उसी दिन निर्धारित साइट पर अपलोड किया जाय।उन्होंने वैसे मामले जो स्थानीय स्तर पर निपटारा योग्य नहीं हो उसे अनुमंडल पदाधिकारी को अग्रेषित किया जाय।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को यह निर्देश दिया कि वे अपने-अपने अनुमंडल अंतर्गतगत प्राथमिकता तय करते हुए भूमि संबंधी मामलों में कम से कम 100 की संख्या में सूची निर्धारित कर बिना विलंब के संपादित करना सुनिश्चित किया जाए।

पुलिस अधीक्षक,अभिनव कुमार ने कहा कि आज के दौर में अधिकांशतः आपराधिक घटनाएं के मूल में भूमि विवाद संबंधी मामले एक प्रमुख कारण है। उन्होंने अमीनों के साथ टीम का गठन कर रोस्टरवार भूमि विवाद सम्बंधित मामलों को शीघ्रता से निपटारा करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि सही मामलों में धारा 144 के तहत करवाई नहीं करते हुए संबंधित लोगों पर क्रिमिनल वाद संस्थापित करने का निर्देश दिया।

इस बैठक में अपर समाहर्ता,उप विकास आयुक्त,सभी भूमि सुधार उप समाहर्ता, अंचलाधिकारी उपस्थित थे।