सिवान: उर्दू निबंध प्रतियोगिता में छात्रों को किया गया पुरस्कृत

0
Siwan Online banner

परवेज अख्तर/सिवान: तरक्की उर्दू कमेटी जिला सीवान के तत्वावधान में साईं मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सभागार में जिला स्तरीय उर्दू निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया .कार्यक्रम की अध्यक्षता कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर के एहतेशाम अहमद ने किया, जबकि संचालन हाफिज जुबेर आसिम ने किया. इसमें जिले के प्रमुख स्कूलों ने भाग लिया. छात्र एवं छात्राओं ने अपने अपने निबंधों को कमेटी के पास 22 मार्च तक जमा कर दिया था. आज निबंध प्रतियोगिता के पुरस्कार समारोह में विजेता छात्रों को सम्मान पत्र एवं पुरस्कार राशि प्रदान की गई. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एस एम फजले हक ने कहा कि किसी भी सभ्यता का सर्वांगीण विकास उसकी मातृभाषा के विकास के बगैर अधूरा है और उर्दू भाषा की मिठास हिंदुस्तान की संस्कृति की निशानी है. इसका संरक्षण और विकास अति आवश्यक है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

विशिष्ट अतिथि के रुप में बोलते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मुफ्ती ओबैदुल्लाह कासमी ने कहां की भाषा के सही उच्चारण को सीखने के लिए उर्दू भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है. डॉ रामेश्वर सिंह ने कहा कि उनकी परवरिश उर्दू संस्कृति के परिवेश में हुई है और प्यार के इजहार के लिए हमेशा उर्दू का सहारा ही लिया जाता है. मशहूर नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर एम ए अकबर ने कहा कि उर्दू को मुसलमानों की जुबान समझना बहुत बड़ी गलतफहमी है. यह दरअसल हिंदुस्तान के साझा संस्कृति की विरासत है और बहुत बड़े-बड़े विद्वान जैसे मुंशी प्रेमचंद पंडित बृज नारायण चकबस्त इत्यादि ने उर्दू के लिए बहुत बड़े-बड़े कारनामे अंजाम दिए हैं. एक्सपर्ट पैनल में शामिल फैज अली फैजी, मोहम्मद कलीम तथा जाहिद सिवानी ने छात्रों की योग्यता को त्वरित परीक्षा के आधार पर तय किया.

जिसमें इकरा पब्लिक स्कूल की छात्रा शाहे नूर को सीनियर कैटेगरी में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया. उन्हें सम्मान पत्र के साथ-साथ डेढ़ हजार का चेक दिया गया .वही दूसरा पुरस्कार दाऊद मेमोरियल की छात्रा मेहरून्निसा को दिया गया तथा उसी उस स्कूल के छात्रा सना परवीन को तृतीय पुरस्कार भी सीनियर कैटेगरी में प्रदान किया गया. इसमें क्रमशः 1000 और 500 की इनामी राशि भी दी गई. वही जब के जूनियर कैटेगरी में प्रथम पुरस्कार ग्लोबल स्कूल की छात्रा राणा फिरदौस को वहीं द्वितीय पुरस्कार इकरा पब्लिक स्कूल की छात्रा नाज प्रवीण को तथा तृतीय पुरस्कार डॉन बॉस्को स्कूल की छात्रा सानिया सिद्दीकी को दिया गया. पुरस्कार के रुप में क्रमशः डेढ़ हजार 1000 तथा 500 की इनामी राशि के साथ-साथ सम्मान पत्र भी प्रदान किए गए.

कार्यक्रम में जिले के प्रमुख स्कूलों में दाऊद मेमोरियल हाई स्कूल,इकरा पब्लिक स्कूल, डॉन बॉस्को हाई स्कूल, डीपीएस स्कूल, ओरियंट पब्लिक स्कूल,ग्लोबल एक्सेस स्कूल ने प्रमुख रूप से भाग लिया कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  भाग लिया. मशहूर शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ मोहम्मद इसराइल,मोहम्मद जबीउल्लाह, एसएम फजले हक डॉक्टर एम ए अकबर, फिरोज अहमद  फैजअली फैजी, जाहिद शिवानी, कलीम शिवानी, सैयद मोहम्मद तकी रिजवान आसिम, डॉक्टर केपी सिंह, डीपीएस स्कूल के प्रबंधक शफीक उर रहमान, अब्दुल सलाम शिवानी, अब्दुल हलीम कासमी, सबा परवीन, गुलशन खातून प्रमुख रूप से उपस्थित रहे.