सिवान: दूसरे प्रदेशों से आने वाले हजारों लोगों की नहीं हो रही कोविड-19 जांच

0
  • गनीमत रही कि जांच के दौरान किसी की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है और न ही इनदिनों जिले में कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज है
  • रेलवे स्टेशन व यूपी-बिहार चेकपोस्ट पर जांच की व्यवस्था नहीं
  • गुरुवार को जिले में कुल 3122 लोगों का कोरोना जांच की गयी है
  • 03 हजार 122 लोगों की गुरुवार को जांच की गयी
  • 07 हजार 980 लोगों की जांच की जानी है प्रतिदिन

परवेज अख्तर/सिवान: जिले में रेलवे जंक्शन और यूपी से जोड़ने वाली मुख्य सड़कों पर कोविड-19 जांच नहीं की जा रही है। जबकि त्योहार को लेकर हर रोज हजारों लोग दूसरे प्रदेश से गांव-घर लौट रहे हैं। लिहाजा कोरोना के तीसरे वेव को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है। कब जिले में कोरोना पांव पसार देखा इसकी कोई गारंटी नहीं है। इधर स्वास्थ्य विभाग भी इसको लेकर ठोस कदम नहीं उठा रहा है। वहीं दूसरी तरफ वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण से बचाव को लेकर जिले में कोरोना की जांच की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को जिले में कुल 3122 लोगों की जांच की गयी। गनीमत रही कि जांच के दौरान किसी की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं मिली है और न ही इन दिनों जिले में कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज है। बताया गया कि एंटीजन कीट से कुल 2027, ट्रूनेट मशीन से कुल 73 जबकि आरटीपीसीआर मशीन से कुल 1012 लोगों का सैंपल लिया गया। बताया जाता है कि जिले में कोरोना जांच को लेकर विभाग की ओर से एक टारगेट निर्धारित किया गया है। जिसके अनुसार जिले में इनदिनों प्रतिदिन 07 हजार 980 लोगों की जांच की जानी है। लक्ष्य के विरूद्ध गुरुवार को कुल करीब 39 फीसदी यानी 03 हजार 122 लोगों की जांच की गयी थी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

21 सेंटरों पर की जा रही है जांच

मिली जानकारी के अनुसार जिले में कुल 21 सेंटरों पर कोरोना की जांच की रही है। इनमें आंदर, बसंतपुर, बड़हरिया, गुठनी, गोरेयाकोठी, नौतन, सिसवन, हुसैनगंज, हसनपुरा, मैरवा, दरौली, दरौंदा, रधुनाथपुर, पीएचसी महाराजगंज, एसडीएच महाराजगंज, सदर ब्लाक, भगवानपुर हाट, लकड़ीनबीगंज, पचरूखी, जीरादेई व सदर अस्पताल शामिल हैं।

दूसरे प्रदेशों से हजारों यात्रियों का प्रतिदिन जिले में हो रहा है प्रवेश

पर्व को देखते हुए दूसरे प्रदेशों से आने वाले हजारों यात्रियों का प्रवेश जिले में प्रतिदिन हो रहा है। ट्रेनों के अलावा बसों से भी यात्री जिले की सीमा में पहुंच रहे हैं। बावजूद इसके अभी इन सेंटरों पर जांच की कोई व्यवस्था नहीं की गयी है। बताया जाता है कि जांच सेंटरों पर अधिकतर ऐसे लोग पहुंच रहे हैं जिन्हें कोविड सर्टिफिकेट की आवश्यकता है या फिर जिनमें कोविड संबंधित लक्षण होने की संभावना दिखती है।