सिवान: आपदा से बचाव को शिक्षकों को दिया गया प्रशिक्षण

0

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के विभिन्न प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी में सोमवार को विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय सुरक्षा से संबंधित एवं कोविड 19 के संक्रमण के एहतियात हेतु शिक्षकों का एक दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण दिया गया तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद बच्चों को आपदा यथा भूकंप, अगलगी, बाढ़, ठंड आदि आपदा से बचने की नकारी देने को कहा गया। जानकारी के अनुसार बसंतपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी में प्रशिक्षण में हृदयानंद सिंह ने बताया कि प्रति दिन 50 -50 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसमें सभी विद्यालयों के सभी शिक्षक शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि चूंकि कोविड 19 अभी देश से पूर्णरूपेण समाप्त नहीं हुआ है, इसलिए इसके भी बचाव के लिए उन्हें प्रशिक्षण तथा अभ्यास कराया जाएगा।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

प्रशिक्षक के रूप में फिरोज अहमद तथा सुनील पड़ित शामिल थे। इस मौके पर शिक्षक पंकज ओझा, रियाज अहमद, आत्मानंद दुबे, शशि कुमार, संजय राय, अमजद आलम, सुरेश राय, क्यामुद्दीन, अख्तर हुसैन, रेणु कुमारी, शमा परवीन, विभा कुमारी आदि मौजूद थीं। वहीं दारौंदा प्रखंड मुख्यालय स्थित माध्यमिक विद्यालय परिसर में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम का एक दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का उद्घाटन बीईओ शिवजी महतो ने दीप प्रज्ज्वलित किया गया। इस मौके पर प्रशिक्षक शिवमूर्ति तिवारी, श्रीप्रकाश यादव एवं गिरजा शंकर तिवारी ने बताया कि नागरिकों को आपदा के संबंध में शिक्षित व जागरूक होना बेहद जरूरी है। इसके लिए भारत सरकार के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के माध्यम से प्रत्येक शनिवार को विद्यालयों में फोकल शिक्षक द्वारा आपदाओं से बचाव की जानकारी दी जा रही है।

आपदा से बचाव संबंधित सभी को जागरूक होना आवश्यक है। मौके पर शशिभूषण पंडित, मुकेश राम, राजीव कुमार सिंह, प्रेमप्रकाश उपाध्याय, विनय कुमार सिंह आदि उपस्थित थे। वहीं मैरवा में बीआरसी में विद्यालय सुरक्षा को लेकर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण का उद्घाटन बीईओ बीईओ नीलम सिन्हा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर काफी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे। वहीं भगवानपुर हाट के जुआफर स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानाध्यापक विश्राम यादव तथा शिक्षिका पुष्पा कुमारी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। प्रशिक्षण में शामिल शिक्षको को आपदा से बचाव का पाठ पढ़ाया गया। शिक्षिका पुष्पा कुमारी ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षकों को आपदा के समय विद्यालय के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। यह प्रशिक्षण सार्वजनिक जीवन में भी काफी कारगर है। प्रशिक्षक विनय कुमार सिंह, रघुशरण प्रसाद, विवेक कुमार उपस्थित थे। इसके अलावा अन्य प्रखंडों में शिक्षकों को आपदा से बचाव के लिए प्रशिक्षण दिया गया।