सिवान: भारतीय खाद्य निगम के अवर सचिव ने की जविप्र दुकानों की जांच

0
nirikshan

परवेज अख्तर/सिवान: आजादी के अमृत महोत्सव के तहत शुक्रवार को भारतीय खाद्य निगम नई दिल्ली के अवर सचिव अजय कुमार सिंह द्वारा जिले के विभिन्न प्रखंडों व नगर निकायों में संचालित जनवितरण प्रणाली के दुकानों की जांच की गई। साथ ही आवश्यक निर्देश दिए गए। इस दौरान सभी निरीक्षित जन वितरण प्रणाली दुकानों में संधारित पंजियो, अभिलेखों की गहनतापूर्वक जांच की गई। साथ ही भंडार पंजी के अनुसार दुकान में भंडारित खाद्यान का मिलान किया गया, जो सही पाया गया। इस दाैरान गेहूं व चावल की गुणवत्ता की भी जांच की गई। साथ ही साथ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के चयनित लाभुकों से भी पूछताछ की गई।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

छह जनवितरण प्रणाली की दुकानों की हुई जांच :

जानकारी के अनुसार नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 30 में रमेश प्रसाद, वार्ड संख्या तीन में बुधदेव चौधरी, जीरादेई प्रखंड अंतर्गत जीरादेई पंचायत में हरेंद्र मांझी, तितरा पंचायत में गणेश प्रसाद तथा सिसवन प्रखंड के नयागांव पंचायत में विरेंद्र भारती के दुकानों की जांच की गई। जन वितरण प्रणाली दुकानों में संचालित याेजनाओं एवं पंचायत/वार्ड स्तर पर गठित सतर्कता सह निगरानी समिति के सदस्यों का नाम व उनका मोबाइल नंबर प्रदर्शित रहने सहित दुकान में लगे सूचना पट्ट एवं मूल्य सह भंडार प्रदर्शन पट्ट का भी अवलोकन किया गया। विभागीय प्रावधान के अनुरुप सूचना पट्ट एवं मूल्य सह भंडार प्रदर्शन पट्ट प्रदर्शित रहन और उसमें वांछित सूचना अंकित रहने तथा लाभुकों के बीच विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार के लिए प्रदर्शित फ्लैक्स/बैनर को देखकर निरीक्षी पदाधिकारी द्वारा प्रसन्नता जाहिर की गई।

बातचीत क क्रम में लाभुकों ने बताया कि विभागीय प्रावधान के अनुरुप इस माह में दिसंबर 2022 का पीएचएच योजना में प्रत्येक सदस्य को एक किलोग्राम गेहूं व चार किलोग्राम चावल फ्री में प्राप्त हुआ है। वहीं अंत्योदय योजना क लाभुकों को प्रति परिवार सात किलोग्राम गेहूं व 28 किलोग्राम चावल निशुल्क प्राप्त हुआ है। जांच के दाैरान जिला आपूर्ति पदाधिकारी समरेंद्र कुमार, भारतीय खाद्य निगम हाजीपुर के एरिया मैनेजर अर्जुन कुमार, जीरादेई के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी राजन कुमार पांडेय, हसनपुरा के बीएसओ सहित अन्य प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी उपस्थित थे।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here