सिवान की महिला ने दिया एक साथ 5 बच्चों को जन्म, तीन लड़कियां और दो लड़के

0

डॉक्टर रीता सिंहा की देखरेख में सदर अस्पताल में एक साथ जन्मे पांच बच्चे

परवेज अख्तर/सिवान: जिले की एक गर्भवती महिला ने गुरुवार को एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है। एक साथ कई बच्चों को जन्म देने के बाद मां और उसके सभी बच्चे इलाजरत बताए जा रहे हैं। यह किसी फिल्म की कहानी नहीं बल्कि हकीकत है। पांच बच्चों को जन्म देने वाली महिला शहर के इस्माईल शेख तकिया निवासी मोहम्मद झूना की पत्नी फूल जहां खातून है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

WhatsApp Image 2021 10 28 at 7.57.23 PM

मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को सदर अस्पताल में तब डॉक्टर हैरत में पड़ गए जब उन्हें पता चला कि गर्भवती महिला के पेट में एक साथ पांच बच्चे पल रहे हैं। ड्यूटी पर तैनात सदर अस्पताल की सहायक अधीक्षक डॉक्टर रीता ने बताया कि पहले तो उन्हें भी यह आश्चर्य लगा। पहली बार उन्होंने भी एक साथ पांच बच्चों वाली प्रसूता को देखा था। लेकिन बाद में इसे चुनौती स्वरूप स्वीकार करते हुए उसे इलाज देना शुरू किया। सिजेरियन कर महिला के पेट से एक के बाद एक पांच बच्चों को निकाला गया। परिजनों के अनुसार उनमें से तीन बच्चियां और दो बच्चे हैं।

फूल जहां दूसरे बच्चे के लिए काफी परेशान थी

महिला के परिजन की मानें तो मो. झूना और फूल जहां की एक चार साल की बेटी है। दंपति दूसरी संतान नहीं होने से काफी परेशान था। इस दौरान कई डॉक्टरों ने फूल जहां की इलाज की। काफी दिनों बाद एक बार फिर मो. झूना के घर में खुशियां लौटी और उसकी पत्नी फूल जहां गर्भवती हुई। लेकिन इसे इश्वर का वरदान माना जाए या फिर महज एक संयोग कि फूल जहां ने एक नहीं बल्कि एक साथ पांच बच्चों को जन्म दिया है।

एक किलो से भी कम है प्रति बच्चे का वजन

डॉक्टर रीता सिंहा ने बताया कि महिला ने समय से पहले बच्चों को जन्म दे दिया है। जिसके कारण प्रति बच्चे का वजन एक किलोग्राम से भी कम है। बताया कि मानक के अनुसार महिला को जनवरी में बच्चों को जन्म देना था। लेकिन महिला ने कई महीने पहले ही बच्चे को जन्म दे दिया। इधर प्रति बच्चों का वजन एक किलो ग्राम से भी कम होने के कारण उन्हें एसएनसीयू में इलाज दिया जा रहा है।