शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मासूमगंज के द्वारा विशेष स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

0
  • शुगर बीपी के मरीजों का किया गया नि:शुल्क उपचार
  • कैंप में एंटीजन कीट से कोविड-19 का हुआ जांच
  • उपचार के साथ-साथ मरीजों दी गयी नि:शुल्क दवा

छपरा: शहर के गंडक कॉलोनी में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मासूमगंज के द्वारा विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बीपी, शुगर के मरीजों का निशुल्क उपचार के किया गया और आवश्यक चिकित्सकीय परामर्श की सुविधा उपलब्ध कराई गई। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मासूमगंज के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव रंजन सिंह ने बताया कि इस कैंप में शुगर, बीपी के मरीजों का स्क्रीनिंग किया गया तथा निशुल्क दवाओं का भी वितरण किया गया है। इसके साथ ही साथ रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से कोविड-19 का जांच भी किया गया। उन्होंने बताया कि इस कैंप में लगभग 40 लोगों का शुगर बीपी तथा अन्य बीमारियों का स्क्रीनिंग किया गया। जिसमें सबसे अधिक शुगर और खून की कमी के मरीज पाए गए हैं। शिविर के माध्यम से हर वर्ग के परिवारों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का सफल प्रयास किया गया। शिविर में संचारी रोग, गैरसंचारी रोग, कालाजार, एएनसी जांच, टीकाकरण, परिवार नियोजन के साथ-साथ कोविड-19 की सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में एएनएम उर्मिला कुमारी, रंजन कुमारी, कंचन कुमारी, पुष्पा कुमारी, सुप्रिया कुमारी, लैब प्रतिभा कुमारी, नीरज कुमार, किशोर कुमार उपस्थित थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

swath siwir

कोविड-19 की भी हुई जांच

डॉ राजीव रंजन सिंह ने बताया कि विशेष शिविर के दौरान कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल कलेक्शन भी किया गया। प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मियों के द्वारा ग्रामीणों का सैंपल कलेक्शन किया गया। रैपिड एंटीजन टेस्ट किट के माध्यम से कोविड-19 की जांच की गई तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आमजनों को जागरूक भी किया गया। करीब 38 लोगों का कोरोना का जांच किया गया है। सभी लोग निगेटिव पाए गए हैं।

शिविर में दी गई है जानकारी

स्वास्थ्य शिविर में संचारी रोग से संबंधित जैसे- यक्ष्मा एवं अन्य की जांच की गई। साथ हीं जरूरी परामर्श दिए गए। इसके साथ ही गैर संचारी रोग जैसे- डायबिटीज, हाइपरटेंशन, मानसिक स्वास्थ्य की जांच के साथ जरूरी सलाह दी गई। कालाजार एवं वेक्टर जनित रोग जैसे चिकनगुनिया डेंगू से संबंधित गर्भवती महिला की एएनसी जांच, टीकाकरण, परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी गई।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेसकवर या मास्क पहनें
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें