राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन

0
  • स्लम बस्ती में लगाया गया स्वास्थ्य शिविर
  • माइक्रो प्लान के तहत अलग-अलग क्षेत्रों में लगाया जाएगा स्वास्थ्य शिविर
  • शिविर में संचारी, गैर संचारी, कालाजार, टीकाकरण, परिवार नियोजन व अन्य कई स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में दी गई जानकारी

गोपालगंज, 26 नवंबर। गोपालगंज जिले में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के माध्यम से स्लम बस्ती, बस अड्डा एवं रेलवे ट्रैक के किनारे जीवनयापन करने वाले परिवारों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का सफल प्रयास किया गया। जिले के हरखुआ वार्ड नंबर 23 में विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। शिविर में संचारी रोग, गैरसंचारी रोग, कालाजार, एएनसी जांच, टीकाकरण, परिवार नियोजन के साथ-साथ कोविड-19 की सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

svasat civir

माइक्रो प्लान के तहत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के डीएमईओ जयंत कुमार चौहान ने बताया कि जिले में माइक्रो प्लान के तहत विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। तिथिवार माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। सिविल सर्जन डॉ टीएन सिंह के निर्देश के अनुसार जिले के शहरी स्लम बस्तियों, बस अड्डा, रेलवे ट्रैक किनारे जीवनयापन करने वाले परिवारों को विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में डॉ मुकेश कुमार सिंह, डॉ स्मृति, डॉ किरण, डॉ रत्नेश्वर पांडे, फिरोज खान, जयंत कुमार चौहान अमित कुमार समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

कोविड-19 की भी हुई जांच

विशेष शिविर के दौरान कोविड-19 की जांच के लिए सैंपल कलेक्शन भी किया गया। प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मियों के द्वारा ग्रामीणों का सैंपल कलेक्शन किया गया। रैपिड एंटीजन टेस्ट किट के माध्यम से कोविड-19 की जांच की गई तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आमजनों को जागरूक भी किया गया।

शिविर में दी गई है जानकारी

स्वास्थ्य शिविर में संचारी रोग से संबंधित जैसे- यक्ष्मा एवं अन्य की जांच की गई।साथ हीं जरूरी परामर्श दिए गए। इसके साथ ही गैर संचारी रोग जैसे- डायबिटीज, हाइपरटेंशन, मानसिक स्वास्थ्य की जांच के साथ जरूरी सलाह दी गई। कालाजार एवं वेक्टर जनित रोग जैसे चिकनगुनिया डेंगू से संबंधित गर्भवती महिला की एएनसी जांच, टीकाकरण, परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी गई।

माइक्रो प्लान के तहत लगेगा कैंप

शहरी क्षेत्र के सलाम बस्तियों में माइक्रो प्लान के तहत कैंप लगाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्लान तैयार किया गया है।

  • 17 दिसंबर को नेटुआ टोली वार्ड नंबर 2
  • 21 जनवरी को हरिजन टोली वार्ड नंबर 2
  • 18 फरवरी को कैथवलिया वार्ड नंबर 7
  • 17 मार्च को सरेया वार्ड नंबर दो

शिविर के 1 दिन पूर्व आशा करेंगी जागरूक

जिस क्षेत्र में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा उसके 1 दिन पूर्व आशा कार्यकर्ता क्षेत्र भ्रमण कर लोगों को शिविर में आने के लिए आमंत्रित करेंगी। साथ हीं स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी देंगी व अधिक से अधिक लोगों को शिविर में लाने के लिए प्रेरित करेंगी। इसके लिए चिकित्साकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।