छपरा के वार्ड नंबर 23 से लेकर 44 तक चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

0
  • वार्ड नंबर 23 से लेकर 44 में दौड़ेगी टीका एक्सप्रेस
  • स्वास्थ्य विभाग ने बनाया माइक्रो प्लान
  • 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्तियों को दिया जाएगा टीका

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिले में टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत प्रतिशत हासिल करने को लेकर विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में शहरी क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किए जाने का निर्णय विभाग के द्वारा लिया गया है। मंगलवार को नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 23 से लेकर 44 तक विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ जनार्दन प्रसाद सुकुमार ने बताया कि वार्ड नंबर 23 से लेकर 44 में प्रत्येक वार्ड में एक-एक टीका एक्सप्रेस चलाई जाएगी। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से 18 वर्ष तथा उससे अधिक उम्र के प्रत्येक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसको लेकर विभाग की ओर से सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। वार्ड वार माइक्रोप्लान तैयार किया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

टीकाकरण के साथ-साथ किया जायेगा जागरूक

सीएस डॉ जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र के वार्ड नंबर 23 से 44 तक टीका एक्सप्रेस दौड़ेगी। टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों को टीकाकरण के साथ साथ जागरूक भी किया जायेगा। टीका एक्सप्रेस में ऑडियो सिस्टम लगाया गया है। ताकि टीकाकरण के संदेशों को लोगों तक पहुंचाया जा सके और अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जा सके।

टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में युवाओं की भूमिका अहम

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविंद कुमार ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए हर व्यक्ति स्वयं को अपनी सुरक्षा कवच बनाएं। इसके लिए हर नागरिक को सजग और जागरूक रहना होगा। इसलिए टीकाकरण के महत्व को युवा पीढी तक पहुंचाना आवश्यक है। जनजागरूकता से ही हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं। इसमें युवाओं की बहुत बड़ी भूमिका हो सकती है।

ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध

डीपीएम ने बताया कि टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थियों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इस केंद्र पर आकर ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । इसके अलावा पहले से भी रजिस्टर्ड लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए लाभार्थियों को पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार

  • एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
  • आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
  • दूरी बनायें रखने का हरसंभव प्रयास करें
  • साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
  • कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
  • सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें