कोरोना से जंग में ‘सहयोगी’ कर रही महिलाओं को सहयोग

0
fight againts corona virus

• महिलाओं में फ़ोन एवं व्हाट्सएप के जरिए फैलाई जा रही जागरूकता

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

• खेत से लेकर राशन की दुकान पर सामाजिक दूरी अपनाने की सलाह

पटना: कोरोना की आहट अब राज्य के गाँवों की तरफ भी रुख करने लगी है. ऐसे में कुछ लोगों में कोरोना के प्रति डर भी है तो कुछ लोग कोरोना से अभी भी भली-भांति परिचित नहीं है. विशेषकर ग्रामीण परिवेश में रहने वाली महिलाएं कोरोना का नाम तो सुन रही हैं, लेकिन इससे कैसे पूरी तरह बचा जाए इसके बारे में पूर्ण जानकारी नहीं है. लिंग आधारित भेदभाव एवं डोमेस्टिक वायलेंस पर कार्य करने वाली सहयोगी संस्था ने इस कोरोना काल में नयी पहल की हैं. जबकि अभी कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार द्वारा पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है एवं सामाजिक दूरी अपनाने की लोगों से निरंतर अपील की जा रही है. इसे ध्यान में रखते हुए सहयोगी संस्था महिलाओं को कोरोना पर जागरूक करने के लिए फ़ोन एवं व्हाट्सएप का सहारा ले रही है.

एकजुटता एवं जागरूकता से जीत लेंगे जंग

सहयोगी संस्था की कार्यकारी निदेशक रजनी ने बताया कि कोरोना के खिलाफ़ जंग में लोगों की एकजुटता सकारात्मक संदेश दे रही है. अभी का दौर निःसंदेह चुनौतीपूर्ण है. लेकिन यदि सभी लोग इस लॉकडाउन का पूर्णता अनुपालन करें तब हम आसानी से इस कोरोना को मात दे पायेंगे. हमारी संस्था भी इसमें महिलाओं को जागरूक करने का कार्य कर रही है. इसके लिए हमारी संस्था द्वारा महिलाओं को इस लॉकडाउन का अनुपालन करने की सलाह दी जा रही है. साथ में घर से निकलने की नौबत आने पर, उन्हें किन-किन चीजों का ख्याल रखना चाहिए यह भी जानकारी दी जा रही है. इससे बदलाव देखने को मिल रहे हैं. महिलाएं कोरोना की गंभीरता को समझ भी रहीं हैं एवं अन्य आस-पास की महिलाओं को जागरूक भी कर रही हैं.

इन बातों पर दी जा रही जानकारी

• महिलाओं को घर से खेत जाने पर सामाजिक दूरी अपनाने की बात बतायी जा रही है. खेत में ज्यादा लोगों के भीड़-भीड़ के बीच नहीं जाने की सलाह दी जा रही है. खेत में जाने से पहले घर में ही बने मास्क के इस्तेमाल की सलाह दी जा रही है.

• घर से राशन की दुकान जाने पर भी महिलाओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है. राशन की दुकान पर भी बाकी ग्राहकों से लगभग 1 मीटर की दूरी पर खड़े रहने की बात बताई जा रही है. साथ में दुकान से घर लौटने पर कम से कम 20 सेकंड तक साबुन एवं पानी से हाथ धोने की सलाह दी जा रही है

• महिलाओं को बिना जरुरी आवश्यकता के बैंक जाने की सलाह नहीं दी जा रही है. यदि घर में नकद पैसे हों तो उसे ही इस्तेमाल करने की बात बतायी जा रही है. साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा कोरोना के मद्देनजर गरीबों के बैंक अकाउंट में डाली गयी धनराशि को भी निकालने के लिए बैंकों के बाहर लोगो की भीड़ हो रही है. इसलिए सहयोगी संस्था ऐसे लोगों को यह बता रही है कि ये पैसे उनके अकाउंट में सुरक्षित ही रहेंगे. वे कभी भी इस पैसे का इस्तेमाल कर सकती हैं. यदि फिर भी बैंक जाना पड़े, तब महिलाओं को सामाजिक दूरी अपनाने की बात समझाई जा रही है. अन्य लोगों से कम से कम 1 मीटर की दूरी पर खड़े होने की बात बतायी जा रही है. साथ ही घर से मास्क लगाकर निकलने एवं घर से लौटने के बाद अच्छी तरह 20 सेकंड तक साबुन से हाथ धोने की सलाह दी जा रही है.