निलंबित DSP ने आय से 55 प्रतिशत अधिक संपत्ति अर्जित की….EOU ने तीन ठिकानों से बैंक पासबुक व जमीन के कागजात किए जब्त….

0

पटना: आय से अधिक मामले में आर्थिक अपराध इकाई ने औरंगाबाद सदर के तात्कालीन डीएसपी अनूप कुमार के तीन ठिकानों पर छापा मारा है. आर्थिक अपराध इकाई ने अनूप कुमार के पटना के भूतनाथ रोड कंकड़बाग स्थित आवास, गया के नूतन नगर स्थित पैतृक आवास और रांची स्थित लवकुश अपार्टमेंट स्थित फ्लैट में छापेमारी की। इस दौरान इनके और इनकी पत्नी के नाम से कई जमीन के कागजात मिले है। वहीं अनूप कुमार ने अपनी वैध आय से 55 प्रतिशत अधिक संपत्ति आर्जित की है. आगे के अनुसंधान में और भी खुलासे हो सकते हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

अनूप कुमार 1989 बैच के सीधे नियुक्त अवर निरीक्षक है. ये राज्य के विभिन्न स्थानों में थानाध्यक्ष, पुलिस निरीक्षक एवं प्रोन्नति के बाद पुलिस उपाधीक्षक के पद पर कार्य कर चुके हैं। उनका अंतिम पदास्थापन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर औरंगाबाद के पद पर रहा है. अपने सेवा काल में इन्होंने अपने का दुरुपयोग करते हुए वैध आय के स्रोत से काफी अधिक धनार्जन किए हैं।

अनूप कुमार ने स्वयं के नाम पर पटना में एक फ्लैट और कृषि भू-खंड तथा पत्नी के नाम से रांची में एक फ्लैट और पटना में आवासीय भूखंड खरीदा है. इस पर उन्होंने 75.68 रुपये खर्च किया है. साथ अनूप कुमार ने अवैध रुप से अर्जित राशि को अपने परिजनों के माध्यम से बैंक खातों में जमा करवाकर उसे वैध बनाने का प्रयास किया। अनूप कुमार की कुल वैध आय एक करोड़ 56 लाख 85 हजार 462 रुपये है और कुल व्यय 89 लाख 31 हाजर 424 रुपये है. वहीं इनकी कुल परिसंपत्ति एक करोड़ 53 लाख 31 हजार 452 रुपये मूल्य की पायी गयी है. इस प्रकार अनूप द्वारा आय के ज्ञात स्रोतों से लगभग 85 लाख 77 हजार 414 रुपये मूल्य की अधिक परिसंपत्ति अर्जित किये जाने के साक्ष्य मिले हैं, जो इनके ज्ञात आय के स्रोत से 55 प्रतिशत अधिक है।

वहीं तलाश के दौरान आर्थिक अपराध इकाई ने अनूप कुमार के कई बैंक खातों के पासबुक एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज बरामद किये है, जिसके संबंध में आगे विश्लेषण करते हुए अन्वेषण किया जाएगा. अनुसंधान में अनूप के द्वारा आय से अधिक अर्जित परिसंपत्ति में वृद्धि की संभावना है।