घर से निकलते समय बरतें सावधानी, मास्क पहनना बहुत जरूरी: डीपीएम

0
  • मास्क का प्रयोग व कोरोना से बचाव के लिए चल रहा प्रचार-प्रसार
  • स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन चला रहा है जागरूकता अभियान
  • जिले में 30 वाहनों से हो रहा प्रचार प्रसार

गोपालगंज: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर लगे लॉक डाउन को हटा दिया गया है। ऑनलॉक-1 लागू किया गया है। ऐसे में बाजार खुलने के बाद ग्राहकों की संख्या भी बढ़ रही है। व्यापार के नजरिये से देखें तो बढ़ती ग्राहकों की भीड़ अच्छी है। लेकिन इस दौरान अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। ऐसे देखने को मिल रहा है कई लोग घर से बाहर निकलते समय भी मास्क का प्रयोग नहीं कर रहें है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन की ओर से व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर बढ़ती ग्राहकों की संख्या लापरवाही बरते जाने की स्थिति में नुकसान दायक साबित हो सकती है। ऐसे में केवल ग्राहक ही नहीं दुकानदारों को भी ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए। जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि मास्क का उपयोग व कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जिले में अभियान चलाया जा रहा है। जिले के सभी प्रखंडों में 30 वाहनों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जो गांव-गांव जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। साथ हीं जिले के सार्वजनिक स्थानों पर बैनर पोस्टर तथा स्टीकर के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी जरूरी कार्य के लिए बाजार, सार्वजनिक स्थल, गली, अस्पताल, कार्यालय इत्यादि में जाते समय मास्क पहनना अनिवार्य है।

विज्ञापन
aliahmad
vigyapann
vig
web designing

बाहर निकलते समय दोहरी सुरक्षा जरूरी

डीपीएम ने कहा कि कोरोना महामारी के इस दौर में संक्रमण से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय दोहरी सुरक्षा रखनी चाहिए। जो भी घर से बाहर निकले वे एक की बजाए दो मास्क लेकर जाएं। अगर एक मास्क किसी कारण से खराब हो जाए तो दूसरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने साथ सैनिटाइजर की छोटी पैकिग (छोटी बोतल) साथ रखें। जिससे हाथों को सैनिटाज करते रहें। एक दूसरे से शारीरिक दूरी भी बनाकर रखें। इसके लिए स्वयं को जागरूक होना होगा। संक्रमण से बचाव के लिए उठाए गए कदमों का ध्यान रखेंगे तो न केवल कोरोना बल्कि अन्य संक्रमण से
फैलने वाली बीमारी भी नहीं होंगी।शारीरिक दूरी बनाकर रखने व मास्क का इस्तेमाल

करने के नियमों की भी हिदायत

प्रशासन की तरफ से बाजार को खोलने के साथ-साथ शारीरिक दूरी बनाकर रखने व मास्क का इस्तेमाल करने के नियमों की भी हिदायत दी है। दुकानदारों को कहा गया है कि वे स्वयं मास्क पहनकर व्यापार करें और ग्राहकों को भी मास्क पहनकर आने के लिए बोलें। साथ ही दुकान पर भीड़ न लगने दे और ऐसी व्यवस्था करें की ग्राहकों के बीच शारीरिक दूरी बनी रहे।

कोरोना वायरस से बचने के लिए क्या करें

  • व्यक्तिगत स्वच्छता और शारीरिक दूरी बनाए रखें।
  • बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड रब का इस्तेमाल करें।
  • साफ दिखने वाले हाथों को निरंतर धोएं।
  • छींकते औरर खांसते समय अप नी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढंकें।
  • अपनी कोहने के अंदरूनी हिस्से में छींके, अपने हाथों की हथेलियों में न खासें।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here