चिकन और एग रोल खाने में विशेष सावधानी बरतें

0

पटना : कई लोग अपने ऑफिस का लंच अखबार में लपेटकर ले आते हैं. इसके अलावा कुछ लोग ट्रेन में सफर के दौरान न्यूजपेपर पर रखकर खाना खाते हैं. भले ही आपने इस आदत पर गौर नहीं किया हो लेकिनयह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता है. फुटपाथ पर बिकने वाले खाने को अखबार में लेपट कर दिया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. खासकर चाट पकौड़ी की दुकान पर लोग न्यूजपपेर पर रख कर खाना खाते हैं. अगर आप भी इस तरह से खाना खाते है तो आपको गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

कभी भी अखबार में लपेटकर नहीं खाना चाहिए. खासकर गर्म खाना आपको कई सारी बीमारियां दे सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अखबार में इस्तेमाल किए जाने वाली स्याही में रसानियक कैमिकल होते हैं.

जो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. गर्म खाने की वजह से स्याही खाने में चिपक जाती है. यह आपके सेहत के लिए हानिकारक है.

इस विषैला पदार्थ को खाने से पेट की समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा पेट में इंफेक्शन हो सकता है. अखबार की स्याही की वजह से मुंह का कैंसर और पेट का कैंसर होने का अशंका रहती है.

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने कई बार कहा है कि अखबार में लिपटा खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. खासकर बच्चों, बुजुर्गों और किसी तरह की बीमारी से पीड़ित लोगों को अखबार में लेपटकर खाना नहीं देना चाहिए. इससे आपके फफेड़ों और लीवर पर भी असर पड़ता है. सेहतमंद रहने के लिए आप अखबार की जगह एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें.