कोरोना से बचाव के लिए पोषण का रखें विशेष ख्याल, सही खान-पान करेगा बचाव

0
  • कोविड-19 के साथ मौसमी बीमारी की बढ़ी संभावना, रहें सावधान
  • रहन-सहन के साथ-साथ साफ-सफाई का भी रखें ध्यान

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के बीच त्यौहारों का सीजन शुरू हो गया है। ऐसे में लगातार बदल रहें मौसम के कारण कोविड-19 के साथ-साथ तरह-तरह के मौसमी बीमारी की भी संभावना बढ़ गई है। इसलिए, कोरोना संक्रमण के साथ इससे भी बचने के लिए हमें अधिक सावधान रहने की जरूरत है और इस दौरान साफ-सफाई तथा सही पोषण का ख्याल रखना बेहद जरूरी है क्योंकि सही पोषण और साफ-सफाई ही इन मौसमी बीमारियाँ से हमें बचाने में संजीवनी साबित होगा। इसके अलावा रहन-सहन में बदलाव की बेहद दरकार है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
adssssssss
a2

पौष्टिक आहार का करें सेवन

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविंद कुमार ने कहा कि बदलते मौसम में कई तरह के मौसमी बीमारियाँ का संभावना बढ़ जाती है। जैसे कि एलर्जी, सर्दी-खाँसी, बुखार समेत अन्य वायरल टाइप की बीमारी की चपेट लोग आ जाते हैं। इसलिए, इससे बचाव हेतु खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए और पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए। खासकर बच्चों का सही पोषण का उनके माता-पिता व परिवार के अन्य सदस्यों को विशेष ख्याल रखना चाहिए। उन्होंने बताया मौसमी बीमारी से बचाव के लिए घर का बना खाना खाएं और पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पानी का सेवन करें। इसके साथ ही हरी सब्जी व साग का ज्यादा उपयोग करें, इससे हमारे शरीर में पोषक तत्व की कमी पूरी होती है और यह हमें बीमारी से लड़ने में सहयोग करता है।

शरीर में पानी की नहीं होने दें कमी

सिविल सर्जन डॉ माधवेश्वर झा ने बताया कि शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए शरीर में पानी की कमी नहीं होने दें। इसके लिए लगातार शुद्ध पानी पिएँ अथवा गुनगुना पानी भी पियें और बाहर निकलने यानी यात्रा के दौरान पानी साथ लेकर चलें।

साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल

साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और घर से लेकर आसपास के जगहों पर भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव करायें। आसपास के लोगों को भी साफ-सफाई के प्रति जागरूक करें। इसके अलावे रहन-सहन के तरीके में भी वदलाव लाऐ। जो हमें बीमारी के दायरे से बचाएं एवं हम अस्पताल जाने से बचें।

घर से बाहर कोविड 19 सुरक्षा मानकों का पालन भी आवश्यक

सिविल सर्जन ने बताया त्यौहारों का समय आ रहा है इसलिए ख़रीदारी करने और रिश्तेदारों से मिलने के बहाने कोरोना वायरस के प्रति लापरवाही कहीं आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित ना हो, इसलिए घर में हीं रहने का प्रयत्न करें। यदि घर से बाहर निकलना जरूरी है तो मास्क जरूर पहने। साथ ही दूसरों से कम से कम 2 गज की दूरी जरूर बनाएँ और सार्वजनिक स्थलों पर नहीं थूकने से बचें। हर जगह साबुन और पानी उपलब्ध नहीं रहता। इसलिए सैनिटाइजर हमेशा अपने पास रखें और समय-समय पर इसे इस्तेमाल कर संक्रमण से खुद को और दूसरों को बचाएं। साथ ही बताया कोशिश करें की बाहर से संक्रमण घर के अंदर नहीं आ जाए। इसलिए बाहर से घर आने पर अपने शारीरिक स्वच्छता पर ध्यान दें।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here