तरवारा: गंडक नदी में अवैध रूप से मिट्टी व बालू का खनन बेरोकटोक जारी

0

अवैध खनन से प्रतिदिन लाखों के राजस्व की क्षति

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के जी.बी. नगर थाना क्षेत्र के काजीटोला व बलुआ स्थित गंडकी नदी में बीते दो दिनों से मिट्टी व बालू का खनन बेरोकटोक किया जा रहा हैं. इससे सरकार को प्रतिदिन हजारों की राजस्व की क्षति हो रही है. धड़ल्ले से हो रहे मिट्टी व बालू के खनन को रोकने एवं खनन माफियाओं पर करवाई करने में खनन विभाग एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन विफल साबित हो रहा है. अवैध खनन से आसपास के लोगों में खनन विभाग एवं स्थानीय पुलिस प्रशासन के प्रति रोष हैं. गंडक नदी में अवैध खनन पर प्रशासन ने चुप्पी साध लिया है. गंडक नदी में खनन माफिया लगातार अवैध बालू व मिट्टी का खनन करा रहे हैं. स्थानीय जनप्रतिनिधियों की शिकायत के बाद भी प्रशासन चुप्पी साधे हुए है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

गंडक नदी में लगातार बालू का अवैध खनन धड़ल्ले से चल रहा है. खनन माफिया गंडक नदी में सुबह से बालू व मिट्टी लादने के लिए ट्रैक्टर और जेसीबी की भरमार लग जाती है. नदी से बालू व मिट्टी निकाल कर आसपास के इलाकों में सप्लाई करते हैं. आरोप है कि शिकायत के बावजुद खनन विभाग एवं पुलिस प्रशासन चुप्पी साधे हुए है. गंडक नदी में लगातार अवैध खनन जारी है. सुबह से ही खनन माफिया ट्रैक्टर से बालू निकालने का काम शुरू हो जाता है. खनन माफिया सुबह से लेकर शाम तक हजारों ट्रैक्टर बालू निकलने का काम कर रहे हैं. जिससे सरकार का लाखों रुपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है.

चुप्पी साधे है प्रशासन

अवैध खनन की शिकायत कई बार स्थानीय लोगों द्वारा किया जा चुका है, लेकिन खनन माफियाओं पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है. वहीं स्थानीय जनप्रतिनिधियों के द्वारा शिकायत करने के बावजूद भी प्रशासन कोई करवाई नहीं की जा रही है. बड़े पैमाने पर गंडक विभाग के सामने गंडक नदी में मिट्टी व बालू का कटाई जारी है. इसके बावजूद गंडक विभाग बेखबर है. इलाके में प्रतिवर्ष बाढ़ की विभीषिका देख लोग डरे और सहमे हुए हैं. अवैध खनन से इलाके में बाढ़ का पानी घुस जाता है जिससे लाखों की फसल बर्बाद हो जाती है. गंडक विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किए जाने से लोगों में रोष है.

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here