सिवान में आदर्श आचार संहिता लागू होते ही हरकत में आया प्रशासन, उतारे होर्डिंग-पोस्टर

0
heading poster

परवेज़ अख्तर/सिवान:
बिहार विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर शुक्रवार को चुनावी बिगुल बजते ही आदर्श आचार संहिता के प्रति जिला प्रशासन सख्त हो गया है। शुक्रवार को आदर्श आचार संहिता लगने के बाद से जिला मुख्यालय समेत नगर परिषद व नगर पंचायत में जिला व नगर परिषद प्रशासन द्वारा सार्वजनिक स्थलों पर प्रचार-प्रसार के लिए राजनैतिक दलों व राज्य सरकार द्वारा लगाए गए होर्डिंग-बैनरों के हटाए जाने का अभियान चलाया गया। देर शाम शुरू इस अभियान को लेकर जिले में नगर परिषद व नगर पंचायत प्रशासन द्वारा टीमों का गठन कर होर्डिंग बैनर हटाने का कार्य किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने एसडीओ रामबाबू बैठा को राजनैतिक दलों से संबंधित बैनर पोस्टर को हटाने का निर्देश दिया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

इसको लेकर कार्यपालक पदाधिकारी कपिलदेव कुमार ने बताया कि आदर्श आचार संहिता लगने के बाद देर शाम में ही अनुमंडल कार्यालय सहित शहर के महादेवा रोड, ललित बस स्टैंड, गोपालगंज मोड़, पटेल चौक, जेपी चौक, कचहरी रोड़, महादेवा रोड समेत अन्य चौक-चौराहों पर लगे सभी बैनर, पोस्टर व होर्डिंग उतारे गए। वहीं शनिवार को बबुनिया मोड़, अस्पताल रोड, स्टेशन रोड, डीएवी मोड़, श्रीनगर समेत चौक-चौराहों पर खंभों पर लगे बैनर-पोस्टर हटाया जाएगा। मौके पर अपर अनुमंडल पदाधिकारी अभिषेक चंदन, सदर बीडीओ रमेंद्र कुमार, सीओ, नगर इंस्पेक्टर जयप्रकाश पड़ित, मुफस्सिल थानाध्यक्ष ददन सिंह सहित नगर परिषद के कर्मी व काफी संख्या में पुलिस बल के जवान मौजूद थे। वहीं महाराजगंज एसडीओ के निर्देश पर कार्यपालक पदाधिकारी अरविद कुमार व मैरवा नगर पंचायत क्षेत्र में कार्यपालक पदाधिकारी के नेतृत्व में नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न चौक चौराहे से बैनर पोस्टर हटाने का कार्य किया गया।

ईओ ने बताया कि नगर पंचायत क्षेत्र के अंदर जहां-जहां होर्डिंग, बैनर व पोस्टर लगा है, सभी को हटाया जा रहा है। यदि किसी व्यक्ति द्बारा दोबारा बैनर-पोस्टर लगाया गया, तो उनपर तुरंत प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही गुठनी प्रशासन क्षेत्र में सक्रिय दिखने लगा है। शुक्रवार को बीडीओ के निर्देश पर सीआई तारकेश्वर पांडेय के नेतृत्व में कर्मियों ने राजनीतिक दलों के बैनर पोस्टर, सरकार द्वारा योजनाओं की लगाई गई बैनर तथा जगह-जगह लगे विभिन्न दलों के झंडा को उतरवाया गया। बीडीओ ने बताया कि निर्वाचन आयोग के आदेश का अनुपालन करना सबके लिए अनिवार्य है। इधर जिले के सभी प्रखंडों में भी बैनर पोस्टर हटवाने का काम सीओ की देखरेख में किया गया।