विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक

0
DJHSßè Üô»ô

परवेज़ अख्तर/सिवान:
आगामी तीन नवंबर को जिले के सभी आठ सीट पर चुनाव होना है। बिहार विधानसभा आम निर्वाचन 2020 में स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाताओं को विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में गुरुवार को स्वीप कोषांग के नेतृत्व में भारत स्काउट एवं गाइड द्वारा शहर के गांधी मैदान में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा। साथ ही शहर में मैराथन दौड़ तथा पौधारोपण कर मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक किया जाएगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

स्वीप कोषांग प्रभारी सह जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि मतदाताओं को जागरुकता वाहन के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान करने को जागरूक किया जाएगा। बताया कि विधानसभा चुनाव में मतदान के लिए उपयोग होने वाले ईवीएम एवं वीवीपैट की कार्यप्रणाली के बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही जिले में डमी बूथ बनाकर लोगों को मतदान संबंधित जानकारियां दी जाएगी। इसको लेकर जगह को चिह्नित करने का कार्य किया जा रहा है। इस केंद्र पर लाइव डेमो किया जाएगा। डमी बूथ पर कोई भी मतदाता ईवीएम का बटन दबाकर मतदान की जानकारी ले सकेंगे ताकि चुनाव के समय कोई परेशानी ना हो।

मतदान को ले चलाया जाएगा हस्ताक्षर अभियान

स्वीप कोषांग पदाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2020 में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने, मतदान का प्रतिशत बढ़ाने और स्वस्थ रहिए, सुरक्षित रहिए और वोट दीजिए का संदेश के साथ हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान आम मतदाता हस्ताक्षर दर्ज कर अपने मताधिकार का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने का संकल्प लेंगे। बताया कि जिन गांव या टोले में पिछले चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत कम रहा है, वैसे गांव व टोले को चिह्नित कर वहां मतदाताओं को विशेष तौर पर जागरूक किया जा रहा है।