पटना-दिल्ली का सफर सिर्फ आठ घंटे में होगा पूरा…इसी साल बिहार के लोगों को मिलेगी यह सुविधा

0

पटना: पटना और नई दिल्ली के बीच की दूरी अब सिर्फ आठ घंटे की होगी। बताया गया कि पिछले कई साल से चल रहे ₹1500 करोड़ की महत्वाकांक्षी पटना-कोईलवर- बक्सर फोरलेन निर्माण परियाेजना जल्द पूर्ण हो जाएगा। सब कुछ ठीक-ठाक रहने पर नये साल में जुलाई से पटना-कोईलवर-बक्सर फोरलेन पर फर्राटे से गाड़ियां दौड़ने लगेगी। हालांकि, इसके टू- लेन का कार्य अप्रैल में ही पूरा कर आंशिक आवागमन शुरू करने की योजना है। इसके लिए तेजी से कार्य चल रहे हैं। आने वाले समय में यह फोरलेन उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगी। जिसके बाद पटना और नई दिल्ली का सफर में लगनेवाला समय आधा हो जाएगा। फिलहाल, सड़क मार्ग से पटना दिल्ली के बीच 14 से 15 घंटे का समय लगता है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
metra hospital

इस महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्टूबर 2015 में आरा के ऐतिहासिक रमना मैदान की सभा में की थी। पटना से बक्सर के बीच 125 किलोमीटर लंबी इस फोरलेन का शिलान्यास 22 जुलाई 2017 को आरा के स्थानीय सांसद आरके सिंह ने किया था। ₹1500 करोड़ की लागत से बन रहे सड़क का निर्माण पहले खंड में पटना से कोईलवर तक 33 किमी, दूसरे खंड में कोईलवर से आरा तक 44 किमी और तीसरे खंड में आरा से बक्सर तक 48 किमी का कार्य 90 % से ज्यादा हो गया है। इसके बनने से भोजपुर समेत बिहार, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बीच सड़क यात्रा सुगम और सुविधाजनक हो जाएगी। निर्माण एजेंसी पीएनसी के प्रोजेक्ट मैनेजर राकेश कुमार ने बताया कि जुलाई माह से फोरलेन पर पूरी तरह गाड़ियों का आवागमन हो सकता है।

हालांकि, सड़क का निर्माण कार्य अक्टूबर 2020 में ही पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। जमीन नहीं मिलने और कोरोना काल के कारण कार्य में विलंब हुआ है। अब इसमें तेजी लाते हुए भोजपुर जिले में आरा बाईपास, गीधा, गजराजगंज और बिहिया बाइपास के समीप पीएनसी कंपनी के द्वारा तेजी से कार्य चलाए जा रहे हैं।

फोरलेन सड़क हाईटेक तकनीक से बनाई जा रही है। सड़क को सीमेंटेड कंक्रीट से भी बनाया जा रहा है, ताकि जल्द खराब ना हो सके। फोरलेन पर 12 बस सेंटर, 1 टॉल प्लाजा, कोईलवर पुल समेत 4 अन्य बड़े पुल, 7 छोटे पुल समेत ट्रक, लॉरी एरिया, ट्रैफिक ऐड पोस्ट, मेडिकल ऐड पोस्ट, एम्बुलेंस सेवाएं होंगी। लाइटिंग से चकाचक फोरलेन सड़क होगी।

पटना-आरा-बक्सर आधुनिक फोर लेन सड़क के निर्माण से बिहार, उत्तरप्रदेश और दिल्ली के बीच बेहतर रोड कनेक्टिविटी होगी। जिससे व्यापार, पर्यटन आदि को भी बढ़ावा मिलेगा। इस सड़क के बनने से आरा और बक्सर फोरलेन के रास्ते लखनऊ-गाजीपुर एक्सप्रेस-वे तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here