कोविड-19 टीका व रजिस्ट्रेशन को लेकर बुजुर्गों के जेहन में उठ रहे सवालों का स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब

0
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर जारी किया जवाब
  • एक ही मोबाइल नंबर से 4 लोगों का हो सकता है पंजीकरण
  • रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं देना है कोई शुल्क 

गोपालगंज: कोरोना से रक्षा के लिए जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान चल रहा है। तीसरे चरण में बुज़ुर्ग नागरिकों (सीनियर सिटीजन) का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण व रजिस्ट्रेशन को लेकर बुजुर्गों के जेहन में कई तरह के सवाल हैं । इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कई महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दिया है। मंत्रालय ने 5 पेज में 31 महत्वपूर्ण सवालों का जवाब दिया है ताकि कोविड-19 टीका व रजिस्ट्रेशन को लेकर लोगों के मन में किसी तरह का भ्रम या अफवाह नहीं रहे। मैं कोविड -19 टीकाकरण के लिए कहां पंजीकरण कर सकता हूं? इस सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है आप लिंक www.cowin.gov.in का उपयोग करके कोविन पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और पर क्लिक कर सकते हैं। कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण करने के लिए “रजिस्टर / साइन इन योरसेल्फ” टैब से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । क्या एक मोबाइल एप है जिसे टीकाकरण के लिए पंजीकृत करने के लिए स्थापित करने की आवश्यकता है? इस सवाल के जवाब में कहा है, भारत में टीकाकरण के लिए पंजीकरण के लिए कोई अधिकृत मोबाइल एप नहीं है। आपको लॉग इन करना होगा कोविन पोर्टल। आप आरोग्य सेतु एप के माध्यम से टीकाकरण के लिए भी पंजीकरण कर सकते हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

किस आयु समूह का पंजीकरण कर सकते हैं

मंत्रालय ने कहा है कि वर्तमान में 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक और 45 से 59 वर्ष के बीच के लोग निर्दिष्ट कोर्मोबीडीटीज में से एक के साथ टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। टीकाकरण केंद्र पर भी सीमित संख्या में ऑन-स्पॉट पंजीकरण स्लॉट किया जा रहा है।

एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन

एक ही मोबाइल नंबर का उपयोग करके 4 लोगों को टीकाकरण के लिए पंजीकृत किया जा सकता है। ऑनलाइन पंजीकरण के लिए दोस्तों या परिवार की मदद लें। आपका अपना फीचर फोन भी हो सकता है अपने मित्र के स्मार्ट फोन के माध्यम से या पोर्टल पर पंजीकरण के लिए उपयोग किया जाता है। टीका के लिए सुविधा ऑन द स्पॉट पंजीकरण भी उपलब्ध है।

दूसरे राज्य या जिले में भी ले सकते हैं सेकेंड डोज

आप किसी भी राज्य / जिले में टीका लगवा सकते हैं। एकमात्र प्रतिबंध यह है कि आप केवल उन्हीं केंद्रों पर टीकाकरण करवा सकते है, जो टीका आपने पहले लिया है उसी टीका का सेकेंड डोज भी लेना है।

रजिस्ट्रेशन के लिए इन पहचान पत्रों की है आवश्यकता

  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • पेंशन पासबुक
  • एनपीआर स्मार्ट कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड

टीका लेने के बाद दुष्प्रभावों के मामले में यहां संपर्क करें

कोविड-19 का टीका लेने के बाद यदि आप दुष्प्रभाव अनुभव करते हैं तो आप सूचना और मार्गदर्शन के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन 1075 पर कॉल कर सकते हैं। आप टीकाकरण केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं जहां पर आपने अपना टीकाकरण कराया है।

टीकाकरण प्रमाणपत्र की आवश्यकता क्यों है

टीकाकरण प्रमाण पत्र टीकाकरण का एक सत्यापित प्रमाण है जिसे आप उसको स्थापित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। टीकाकरण केंद्र आपके प्रमाण पत्र को बनाने और प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। टीकाकरण के दोनों डोज पूरा होने पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक लिंक मैसेज किया जायेगा। जहां अपना ई- प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं ।