छपरा में बैंकों की सुरक्षा की पुख्ता इंतजाम, ATM में पंजी में अपना कमेंट दर्ज करेंगे रात्रि गश्ति दल के पुलिस पदाधिकारी

0

बैंकर्स के साथ डीएम और एसपी ने की शाखा प्रबंधक के साथ जिला स्तरीय सुरक्षा समिति बैठक

छपरा: समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे और एसपी संतोष कुमार के द्वारा संयुक्त रूप सेबैंकों की सुरक्षा से संबंधित बैंकों के शाखा प्रबंधक के साथ जिला स्तरीय सुरक्षा समिति (DLSC) का बैठक किया गया। जिसमे विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय) एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित हुए। जिसमें एसपी और डीएम के द्वारा महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिया गया। संबंधित थाना क्षेत्र में पड़ने वाले ए0टी0एम0 की सुरक्षा हेतु रात्रि गश्ती/औचक गश्ती चेकिंग नियमित रूप से कराया जाना सुनिश्चित करें। साथ ही थाना क्षेत्र में पडने वाले ए0टी0एम में एक पंजी का संधारण सुनिश्चित कराया जाय ताकि उक्त पंजी में रात्रि गश्ती के दौरान थाना से निकले गश्ती दल के पदाधिकारी द्वारा अपनी जॉच/टिप्पणी दर्ज की जा सके। कुछ बैंकों से संबंधित ए0टी0एम मे सुरक्षा हेतु गार्ड की व्यवस्था नहीं की जाती है। इस संबंध में थानाध्यक्ष अपने क्षेत्र में पडने वाले ए0टी0एम से संबंधित बैंकों के प्रबंधक को इस संदर्भ में व्यवस्था हेतु पत्राचार करते हुए उनसे विमर्श कर सुरक्षा गार्ड की तैनाती सुनिश्चित करायें।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

सभी एटीएम में लगवाएं सीसीटीवी कैमरा

थाना क्षेत्र में पडने वाले सभी ए0टी0एम0 में सी0सी0टी0वी0 की व्यवस्था है या नहीं ? जिन ए0टी0एम0 में सी0सी0टी0वी0 की व्यवस्था नहीं हो थानाध्यक्ष संबंधित ए0टी0एम0 के बैंक प्रबंधक से मिलकर सी0सी0टी0वी0 कैमरा लगवायें। यह भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि सी0सी0टी0वी0 कैमरा में पर्याप्त Recording Memory तथा अच्छा Resolution, Night vision हो।एटीएम के मुख्य द्वार पर बाहर भी एक सी0सी0टी0वी0 कैमरा इतनी ऊॅचाई पर लगाया जाय ताकि अपराधकर्मियों द्वारा उसे आसानी से नष्ट या छेडछाड नहीं किया जा सके।करेन्सी चेस्ट की सुरक्षा हेतु पर्याप्त सशस्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की जाए।

बैंकों के प्रवेश द्वारा पर जांच कराना सुनिश्चित करें

एसपी ने कहा कि बैंक परिसर में प्रतिनियुक्त पुलिस बल हमेशा चलंत अवस्था में रहे यह सुनिश्चित किया जाय। बैंकों के प्रवेश एवं प्रवेश के दौरान सीढी आदि पर औचक चेकिंग बैंक में प्रतिनियुक्त गार्ड एवं गश्ती पदाधिकारी द्वारा नियमित रूप से कराया जाना सुनिश्चित किया जाय। Cash Transfer के दौरान सुरक्षा-करेन्सी चेस्ट से रोकड के आवागमन की जानकारी Need to know के आधार पर संबंधित बैंक कर्मी को हीे होनी चाहिए तथा संबंधित बैंक कर्मी द्वारा कैश ट्रान्सफर के करीब दो घंटें पूर्व संबंधित थाना प्रभारी/पुलिस निरीक्षक/पुलिस उपाधीक्षक को इसकी सूचना एस0एम0एस0 के माध्यम से अवश्य दी जाय।

Burglar Alarm लगवाना सुनिश्चित करें

सभी थानाध्यक्ष अपने क्षेत्राधिकार वाले बैंकों में बैंक के अन्दर तथा मुख्य द्वार के बाहर High Frequency का Burglar Alarm लगवाना सुनिश्चित करें। अलार्म की मेन स्विच बैंक मैनेजर के मुख्य टेबल के नीचे इस प्रकार लगाया जाय की आपातकाल की स्थिति में अलार्म तुरंत बजाकर सभी को सतर्क किया जा सके। इस अलार्म का समय-समय पर चेकिंग किया जाय की यह कार्यरत है कि नहीं साथ ही अलार्म का एक कनेक्शन गुप्त जगह पर भी हो तथा इसे स्थानीय थाना से भी जुडा हो। बैंक के सभी कार्यरत कर्मी के टेबुल के पास अलार्म का स्वीच लगाया जाना सुनिश्चित किया जाय।महत्वपूर्ण व्यवसायिक प्रतिष्ठान के बाहरी दिवाल पर निर्वाध रूप से जिले के महत्वपूर्ण पुलिस पदाधिकारी/थानाध्यक्ष/सेक्टर पदाधिकारी का मोबाईल नं0 अंकित कराना सुनिश्चित किया जाय।सभी बैंक में सी0सी0टी0वी0 कैमरा अच्छी क्वालिटी का एवं पर्याप्त संख्या में बैंक के अन्दर एवं बाहर में लगाना सुनिश्चित करें। एक सी0सी0टी0वी0 कैमरा बैंक के प्रमुख गेट के बाहर निष्चित रूप से लगायें। सी0सी0टी0वी0 को ओरियेंटेशन सही हो ताकि वह आगे रोड कभर कर सके।

बैंकों में पुलिस अधीक्षक समेत अन्य पदाधिकारियों का नंबर होगा प्रदर्शित:

बैंक में प्रतिनियुक्त सुरक्षाकर्मियों को अनुज्ञप्ति प्राप्त शस्त्र के साथ कर्तव्य पर रहने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। बैंक या उस बैंक में प्रतिनियुक्त गार्ड को सुरक्षा हेतु हथियार का अनुज्ञप्ति के लिए आवेदन समर्पित करें एवं सभी बैंक स्वस्थ एवं शारीरिक रूप से क्षमतावान सुरक्षा गार्ड निश्चित रूप से रखें एवं सुरक्षा गार्ड से गार्ड के अतिरिक्त दूसरा कार्य नहीं लिया जाय।सभी बैंक शाखाओं एवं उसके आस-पास के प्रमुख स्थानों पर थाना/अंचल निरीक्षक/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक का दूरभाष नं0 एवं मो0नं0 बैंक के अन्दर/बाहर एवं अन्य 4-5 स्थानों पर बोर्ड में लगाना सुनिश्चित करें ताकि आपात स्थिति में पुलिस को सूचित किया जा सके।