गोपालगंज में अब तक 16 हजार से अधिक वरिष्ठ नागरिकों को लगा कोविड-19 का टीका

0
  • 9592 हेल्थ केयर वर्करों ने प्रथम तथा 5815 ने दूसरा डोज लिया
  • 3591 फ्रंटलाइन वर्करों को पहला व 774 को दूसरा डोज लगाया गया
  • जिले में अब कुल 29887 लाभार्थियों ने प्रथम व 6589 ने दूसरा डोज लिया

गोपालगंज : जिले में कोरोना संक्रमण को जड़ से मिटाने तथा सामाज को इस महामारी से बचाने के लिए 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी है। फिलहाल जिले में तीसरा चरण चल रहा है। तीसरे चरण के तहत वरिष्ठ नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग की ओर से लगातार प्रयास किये जा रहे हैं । टीकाकरण के प्रति आम लोग भी जागरूक हो रहे हैं और अपनी सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए कोविड-19 का टीकाकरण कराकर सामाज में जागरूकता का संदेश देने का काम कर रहे हैं। सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने बताया कि जिले में 17 मार्च तक 21 हजार 379 वरिष्ठ नागरिकों को कोविड-19 टीका का प्रथम डोज दिया गया है। जिसमें 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 15884 तथा 45 से 59 वर्ष तक के 820 लाभार्थियों को टीका लगाया गया है। वहीं 9592 हेल्थ केयर वर्करों को प्रथम 5815 को सेकेंड डोज लगाया गया है। सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में फ्रंटलाइन वर्करों में 3591 लाभार्थियों को प्रथम तथा 774 को सेकेंड डोज का टीका दिया गया है। उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 29887 लाभुकों को प्रथम तथा 6589 लाभुकों को सेकेंड डोज का टीकाकरण किया जा चुका है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

दोनों डोज लेने के बाद हीं पूरा होगा टीकाकरण :

सिविल सर्जन डॉ योगेंद्र महतो ने बताया कि कोविड-19 का टीकाकरण दो डोज में पूरा किया जा रहा है। 28 दिन के अंतराल पर सेकंड डोज दिया जा रहा है। सभी से अपील है कि 28 दिन के बाद दूसरा डोज का टीका लेना ना भूलें। दोनों डोज लेने के छह सप्ताह बाद कोरोना के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण होगा।

कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 के नियमों का पालन करना आवश्यक है। कोरोना का संक्रमण अभी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में मास्क सही से पहनें, हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं या सैनिटाइजर का प्रयोग करें, आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें। इसके साथ ही लक्षण दिखने पर अविलंब अन्य लोगों से दूरी बनाते हुए चिकित्सक से संपर्क करें।

टीका लेने के लिए बुजुर्गों की भागीदारी बेहतर:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रमोद कुमार पांडेय ने कहा कि जिले में कोरोना टीका लेने के लिए बुजुर्गों की भागीदारी अच्छी है। यह स्वास्थ्य क्षेत्र में अच्छा संकेत है। उन्होंने कहा कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। केंद्रों पर सहयोग के लिए डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों की पूरी टीम तैनात है। कोविड टीका प्राप्त किए हुए सभी लोग स्वस्थ हैं । टीका के बारे में किसी प्रकार की अफवाह में ना पड़ें एवं अधिक से अधिक संख्या में टीका लेकर अपने एवं अपने परिवार को सुरक्षित करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी मास्क, सैनिटाइजर, शारीरिक दूरी का पालन करें।