कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी किया निर्देश, नियमों का कड़ाई से कराएं पालन

0
  • मास्क का उपयोग व शारीरिक दूरी का पालन करना जरूरी
  • संक्रमण से बचाव के लिए नियमित रूप से हाथों की करें सफाई

छपरा: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चिंतित गृह मंत्रालय ने दिशा निर्देश जारी किया है। मंत्रालय ने कोरोना संबंधी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। मंत्रालय के पत्र में जोर दिया गया है कि मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथों की सफाई के नियमों के पालन पर लगातार ध्यान देना होगा। गृह मंत्रालय ने इस बात पर भी जोर दिया है कि कोरोना के नए मामलों में रफ्तार आने की एक वजह लोगों द्वारा नियमों का ढंग से पालन न किया जाना भी है। पत्र में होली के त्यौहार को लेकर भी आगाह किया गया है। गौरतलब है कि बीते वर्ष भी होली के दौरान कई कार्यक्रमों को कोरोना की वजह से रद्द किया गया था। अब एक बार फिर बढ़ते मामलों के मद्देनजर नियमों के पालन की ताकीद की गई है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

स्वयं एवं समाज की सुरक्षा के लिए के सावधानी जरूरी

सिविल सर्जन डॉ. जर्नादन प्रसाद सुकुमार ने कहा कि कई राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। स्वयं एवं समाज की सुरक्षा के लिए जिलेवासियों से अपील है कि मास्क का उपयोग जरूर करें, दो गज की दूरी एवं समय-समय पर हाथ धोना जरूरी है। सरकार की गाइडलाइंस का पालन कर प्रशासन का सहयोग करें। सदर अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण का दौर चल रहा है। लोग इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, सहयोग करें और आसपास के लोगों को भी जागरूक करें। कोरोना वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और कारगर है।

होली में घर आने वालों की की जा रही है मॉनिटरिंग

होली को लेकर दूसरे राज्यों से जिले के लोगों के घर आने का सिलसिला तेज हो रहा है। उनके साथ कोरोना संक्रमण के भी आने की आशंका को देखते हुए एयरपोर्ट, रेलवे स्टेोशन व बस स्टैंसड आदि पर जांच की विशेष व्य्वस्थाक की गई है। इसके साथ सभी व्यक्तियों की कोविड-19 की जांच की जा रही है।

भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें

कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए ऐसे स्थान पर न जाएं जहां भीड़ अधिक हो। ऐसी जगह पर संक्रमण की अधिक संभावना रहती है । इसलिए कोशिश करें कि ऐसे किसी भी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं। इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका मास्क उतरने न पाए। खांसने और छींकने वाले लोगों से दूर रहें।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन

  • एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें
  • सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें
  • अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं
  • आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें
  • छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें