Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

अनदेखी:-कहीं पाइप में लीकेज तो कहीं बोरिग पर जलजमाव

परवेज़ अख्तर/सिवान:- मुख्यमंत्री सात निश्चय के अंतर्गत हर घर नल का जल योजना प्रखंड के कई वार्डों में अभी पूरा नहीं हो सका है। जहां यह पूरा कर लिया गया है वहां समय पर पानी की उपलब्धता को लेकर ग्रामीण संतुष्ट नहीं हैं। साल भर के अंदर ही कई वार्डों में नल जल के लिए लगे पाइप में लीकेज की शिकायतें सामने आने लगी है। प्रखंड के 112 वार्डों में हर घर में नल जल का लक्ष्य निर्धारित है। इनमें 91 वार्ड में यह कार्य वार्ड क्रियान्वयन समिति के जिम्मे है। इसमें 8 वार्डों में कार्य अभी अपूर्ण है। इंग्लिश वार्ड 14 और कबीरपुर के वार्ड 4 में काम नहीं हुआ है। प्रखंड के 81 वार्डों में कार्य पूरा कर लिया गया है, जबकि 21 वार्डों में नल जल का कार्य पीएचइडी को कराना है। इनमें से एक वर्ड में यह कार्य बहुत पहले किया जा चुका है और 20 वार्डों में से कुछ वार्ड में पीएचडी द्वारा काम अभी चल रहा है।

गुणवत्ता पर उठ रहा सवाल

हर घर नल का जल योजना का कार्य वार्ड क्रियान्वयन समिति को कराना था, लेकिन अधिकांश वार्डों में पाइप लगाने का कार्य समिति ने ठेकेदारों के माध्यम से कराया, जिससे कार्य की गुणवत्ता और सामग्री के मानक पर सवाल उठने लगे। जीरादेई विधायक रमेश सिंह कुशवाहा ने मुख्यमंत्री से शिकायत कर कार्यों में गुणवत्ता की जांच का अनुरोध किया था। इसके बाद राज्य स्तरीय टीम ने कई वार्ड में जांच की। अब तो एक साल के अंदर ही कई वार्डों में पाइप लीकेज की समस्या सामने आने लगी है। दो माह पहले बीडीओ आलोक कुमार ने बभनौली वार्ड 5 , 7 और 12 तथा कबीरपुर के वार्ड 4 का भौतिक समीक्षा के दौरान अनियमितता पाई। इसके बाद संबंधित वार्ड सदस्य और सचिव के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश पंचायत सचिव को दिए थे, लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई।

एमबी बुक नहीं, पानी सप्लाई शुरू

हर घर नल का जल का कार्य कई वार्डों में एक वर्ष पहले ही पूरा कर लिया गया था। इसके बावजूद इनमें से अधिकांश में कराए गए कार्यों का एमबी बुक करना अभी लंबित है। एमबी बुक अभी नहीं हुआ है, लेकिन पानी सप्लाई शुरू कर दी गई है। साथ ही जलापूर्ति का बिल भी उपभोक्ताओं से वसूला जा रहा है। एमबी बुक होने में विलंब को लेकर भी कई सवाल किए जा रहे हैं। बड़गांव पंचायत के वार्ड 14 की वार्ड सदस्य शाहजहां खातून ने बताया कि वहां सचिव ने त्यागपत्र दे दिया तो नए सचिव का चयन आमसभा में किया गया, लेकिन चार महीना से नए सचिव का नाम बैंक अकाउंट में जोड़ने की लिए प्रखंड कार्यालय का चक्कर काटा जा रहा है।

लो वोल्टेज से जलापूर्ति में समस्या

आजकल विद्युत आपूर्ति लचर हो गई है। लो वोल्टेज की समस्या से मैरवा जूझ रहा है। दो 4 घंटे ही प्रतिदिन विद्युत आपूर्ति हो रही है। ऐसी स्थिति में जलापूर्ति ठीक से नहीं हो पा रही है। लो वोल्टेज की समस्या के कारण नल जल का मोटर पंप ठीक से काम नहीं कर रहा है।

कहते हैं ग्रामीण

बभनौली पंचायत के कैथवली वार्ड 7 के महंथ सिंह और महावीर सिंह कहते हैं कि अनियमित विद्युत आपूर्ति के कारण जलापूर्ति प्रतिदिन नहीं हो पाती है। बड़गांव पंचायत के वार्ड 4 घुघाटोला के जनक सिंह और सुरेश सिंह का कहना है कि दो महीना से जलापूर्ति ठप है। यहां बोरिग पर जलजमाव है। इस पंचायत के वार्ड 9 बैकुंठ छापर के मो. जावेद और वार्ड 12 घनश्याम मठिया के राकेश सिंह का ने बताया कि यहां नल जल का कोई काम नहीं हुआ है। इसे पीएचईडी को कराना है। बभनौली वार्ड 3 परसिया खुर्द में नल जल का काम बहुत पहले पूरा कर लिया गया है, लेकिन 25 घर नल जल कनेक्शन से वंचित हैं। वहां पाइप भी नहीं बिछाया गया है।

कहते हैं पदाधिकारी

जहां काम अपूर्ण है उसे शीघ्र पूरा कराया जाएगा। बभनौली और कबीरपुर के पंचायत सचिव को कुछ वार्डों में गड़बड़ी और कार्य अपूर्ण को लेकर प्राथमिकी का आदेश दिया गया था, लेकिन अभी तक प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई गई है। इसके लिए पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। हर घर नल का जल योजना से संबंधित किसी तरह की शिकायत मिलने पर जांच कर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

आलोक कुमार

प्रखंड विकास पदाधिकारी, मैरवा

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024