जिले में 18 से 44 वर्ष के उम्र वाले व्यक्तियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू

0
  • लाभार्थियों को करना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
  • ऑनस्पॉट पंजीकरण की नहीं होगी व्यवस्था
  • सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर होगा नि:शुल्क वैक्सीनेशन

छपरा: जिले में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। अब जिले में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक सभी नागरिकों का टीकाकरण किया जायेगा। रविवार को जिले में टीकाकरण अभियान की शुरूआत की गयी। भारत सरकार के निर्देशानुसार एवं स्वास्थ्य विभाग संकल्प के माध्यम से निर्णित राज्य के 18 वर्ष से 44 वर्ष आयुवर्ग के सभी नागरिकों को कोविड 19 के टीकाकरण से आच्छादित किया जाना है। लक्षित लाभार्थियों को कोविड का टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित सरकारी टीकाकरण केन्द्रों में निशुल्क किया गया। लाभार्थी की आयु 1 मई 2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक एवं 44 वर्ष की आयु को पूर्ण कर लिया हो उनको ही यह वैक्सीन दी जाएगी। लाभार्थी को अपने निकटतम स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित कोविड वैक्सिनेशन सेंटर के चयन की सुविधा उपलब्ध है। उपलब्ध समय स्लॉट में अपनी सुविधानुसार टीकाकरण की तिथि का चयन करने की सुविधा उपलब्ध है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

स्वंय करना होगा ऑनलाइन पंजीकरण

लाभार्थी द्वारा भारत सरकार से अधिकृत एप/वेबसाईट कोविन पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना जरूरी है। पंजीकरण की सुविधा Portal https://selfrsgistration.cowin.gov.in/ या आरोग्य सेतु ऐप पर उपलब्ध है। सत्र स्थल पर इस आयुवर्ग के लाभार्थियों के लिए ऑनस्पॉट पंजीकरण की सुविधा नहीं होगी। पंजीकरण की सुविधा चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों के लिये उपलब्ध है, जिसकी सूची पोर्टल एवं आरोग्यसेतु पर उपलब्ध है। पंजीकरण हेतु लाभार्थी के पास आधार कार्ड एवं मोबाईल नम्बर का होना अनिवार्य है।

कोविड जांच व ओपीडी क्षेत्र से अलग होगा टीकाकरण केंद्र

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने निर्देश दिया है कि टीकाकरण स्थल को कोविंड 19 की जांच एवं ओ. पी. डी. क्षेत्र से अलग बनाया जाय। वर्तमान में 18 से 44 वर्ष की आयुवर्ग के लाभार्थियों का टीकाकरण प्रखंड स्तर तक ही किया जायेगा। भविष्य में वैक्सिन की उपलब्धता के आधार पर इसे विस्तारित किया जा सकता है। इस हेतु स्वास्थ्य केन्द्र से अलग कॉलेज/ विद्यालय / सामुदायिक केन्द्र आदि चिन्हित करने तथा कोविन पोर्टल पर इसकी विवरणी अंकित करने के निर्देश दिए हैं। सत्र स्थल पर प्रतीक्षा कक्ष, टीकाकरण कक्ष एवं अवलोकन कक्ष करने के साथ-साथ लाभार्थियों के बीच दो गज की दूरी निर्धारित करते हुए बैठाने आदि की समुचित व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाय कि सत्र स्थल पर भीड़ भाड़ की स्थिति उत्पन्न न हो तथा लाभार्थियों के प्रतीक्षा करने हेतु पर्याप्त स्थान एवं बैठने की सुविधा उपलब्ध हो।

टीकाकरण दल किया जायेगा गठित

जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण हेतु पूर्व से कार्यरत टीकाकरण दल के अतिरिक्त अलग से टीकाकरण दल गठित किया जाए। कोविन पोर्टल पर 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों के टीकाकरण हेतु सत्र निर्धारित करते समय उक्त आयुवर्ग का चयन करने तथा उसे अग्रिम ऑनलाइन प्रकाशित करने की भी बात कही गयी है, ताकि लाभार्थी अपना टीकाकरण हेतु अप्वाइंटमेंट निश्चित तिथि के लिए कर सके।

किसी भी परिस्थिति में घर पर जाकर नहीं होगा टीकाकरण

18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों का कोविड 19 का टीकाकरण ऑनलाइन किया जायेगा। किसी भी परिस्थिति में ऑफलाइन नही किया जायेगा।कोविड 19 का टीकाकरण किसी परिस्थिति में घर-घर जाकर नही किया जायेगा।

सघन अनुश्रवण एवं औचक निरीक्षण किया जायेगा

कार्यपालक निदेशक ने निर्देश दिया है कि कोविड 19 टीकाकरण के दौरान इसका सघन अनुश्रवण एवं औचक निरीक्षण सभी स्तर पर कराना सुनिश्चित किया जाये। ताकि भारत सरकार द्वारा निर्धारित लाभार्थियों का ही टीकाकरण कराया जा सके। इसके साथ ही निर्देशित किया जाय कि किसी भी परिस्थिति में टीकाकरण हेतु प्राथमिकता के आधार पर योग्य लाभार्थी के विरुद्ध अन्य व्यक्ति का टीकाकरण नहीं किया जाय तथा निधारित मापदंडों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय। इस संबंध में किसी प्रकार के अनियमितता की पूर्ण जवाबदेही संबंधित संस्थान के प्रभारी की होगी।