सिवान के रघुनाथपुर में नल जल योजना का लाभ नहीं मिलने पर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
सरकार के सात निश्चयों में शामिल महत्वाकांक्षी योजना प्रखंड में असफल साबित हो रही है। योजना के तहत संचालित हर घर नल का जल योजना का लाभ रघुनाथपुर प्रखंड के बड़ुआ पंचायत के वार्ड नंबर सात लक्ष्मण डुमरी के लोगों को नहीं मिल रहा है। इससे आक्रोशित होकर शनिवार को स्थानीय ग्रामीणों ने पानी टंकी के पास प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान उन्होंने प्रशासन से नल जल की आपूर्ति सुचारु रूप से चलाने की मांग की। ग्रामीणों का आरोप था कि योजना के लिए काम कराने वाली एजेंसी द्वारा मनमाने ढंग से काम कराया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

बताया कि अभी तक इस योजना के तहत अधिकांश घरों तक नल का कनेक्शन भी नहीं किया गया। अगर कुछ जगह किया गया है तो सिर्फ खानापूर्ति की गई है। प्रदर्शनकारियों का आरोप था कि काम कराने वाली एजेंसी द्वारा वार्ड सदस्य से 80 से 90 प्रतिशत राशि ले ली गई है, लेकिन धरातल पर काम नहीं हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि इस वार्ड में करीब दो-ढाई हजार की आबादी है। इस संबंध में बीडीओ संतोष कुमार मिश्रा ने बताया कि इस वार्ड में नल जल योजना में कितना काम हुआ उसकी जांच कराई जाएगी। जांच के बाद दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

एजेंसी की लापरवाही से नहीं मिल रहा लाभ

मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना में एजेंसियों की लापरवाही देखी जा रही है। प्रखंड के विभिन्न वार्ड में काम कराने वाली एजेंसियों द्वारा लापरवाही बरतने के कारण ग्रामीणों को शुद्ध पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। इस कारण ग्रामीणों में एजेंसी की प्रति आक्रोश होना स्वाभाविक है। प्रखंड में दर्जनभर वार्ड सदस्यों से काम के नाम पर उनके खाता से नल जल योजना की सभी राशि उठा ली गई है। इसके बावजूद भी वार्ड में यह योजना आज भी धूल फांक रही है, जिससे जनता को शु्द्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है।