डाक बंगला ग्राउंड को लेकर ग्रामीणों ने की डीएम से फरियाद

0
Siwan Online

परवेज अख्तर/सिवान :- जिले के बड़हरिया अंचल के लकड़ी दरगाह के नूराहाता डाक बंगला मैदान पर एक व्यक्ति विशेष के दावे के बाद ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है. इन चार भू-खंडों पर दावेदारी को लेकर इस इलाके में तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस इलाके के नूराहाता, लकड़ी दरगाह, जलटोलिया, हलीम टोला आदि गांवों के लोगों द्वारा इन चार भूखंडो पर अपना दावा किया जाता रहा है. लेकिन अचानक एक नयी दावेदारी से इस इलाकों के लोगों में खलबली मच गयी है. बताया जाता है कि राज्य सरकार की ओर से नालंदा जिला के बिहार शरीफ़ थाना क्षेत्र के काफिया सराय के मो. इमरान की पत्नी बीवी रफ़त फातिमा के आवेदन पत्र पर उप समाहर्ता भूमि सुधार सीवान द्वारा सीमांकन करा कर रफ़त फातिमा का दखल कब्ज़ा कराने का प्रयास किया जा रहा है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

इससे लकड़ी दरगाह व आसपास के गांवों की आम जनता में रोष व्याप्त है.इस संबंध में इस इलाके के ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी को आवेदन देकर दखल कब्जा रोकने व पूर्व की स्थिति बहाल करने की मांग की गयी है. आवेदन में कहा गया है कि इन भूखंडों के संबंध में व्यवहार न्यायालय सीवान व उच्च न्यायालय, पटना द्वारा वर्षों पूर्व आम जनता के पक्ष मे निर्णय दिया जा चुका है. साथ ही, मनरेगा व विभिन्न अन्य योजनाओं के तहत कब्रिस्तान की घेराबंदी की गया है. वहीं इसमें अवस्थित श्मशान को पृथक किया जा रहा है. इस भूमि में मनरेगा के तहत मिट्टी भराई की गई है व चहारदीवारी का निर्माण हुआ है व पौधारोपण भी हुआ है. आम जनता का कहना है कि इस भूमि में मदरसा कायम है.

शेष भूखंड पर क्रीड़ास्थल का निर्माण हुआ है. वहां क्रिकेट, फुटबॉल, बॉलीबाल आदि का मैच होता रहा है. इस डाक बंगला ग्राउंड मे मोहर्रम का मेला लगता है. पूर्व जिप अध्यक्ष द्वारा मंच का निर्माण कराया गया है. वहीं जनाजे की नमाज पढ़ने हेतु शेड का निर्माण भी हुआ है. इसमें सार्वजनिक पोखरा भी कायम है. दरअसल, 20-25 दिन पूर्व जब सीओ के आदेश पर कर्मचारी, अमीन आदि उन भूखंडों की पैमाइश करने पहुंच तो क्षेत्रवासियों के संज्ञान में बात आयी थी. ग्रामीणों के विरोध के बाद इन्हें वापस आना पड़ा.

डीएम के दिये गये आवेदन पर हस्ताक्षर करने वालों में डॉ नसीम अहमद सैफी, इरफान अली सैफी, पूर्व मुखिया संजय प्रसाद, वासिल सैफी, इसराफिल हुसैन, संतोष चौहान, अतिकुर्रहमान, मो. बाबुद्दीन, इसराइल हुसैन, नेज़ाम सैफी, सगीर अहमद, मनीर अहमद, आलमगीर हुसैन सहित दर्जनों लोग शामिल हैं. ग्रामीणों ने पूर्व बीडीसी सदस्य संतोष चौहान,डॉ नसीम अहमद आदि के नेतृत्व में डीएम अमित कुमार पांडेय, एसडीओ रामबाबू बैठा आदि से मिलकर अपनी मांगों को रखा है.