दरौली में सरयू का पानी बढ़ा लेकिन अभी नियंत्रण में

0
saryu nadi
  • बाढ़ नियंत्रण विभाग ने 25000 बोरी रेत रखवाया
  • बांस एवं झाखड़ आदि की भी है व्यवस्था

परवेज अख्तर/सिवान :- सावन में लगातार हो रही बारिश और यूपी से भी पानी के बहाव में आई तेजी के कारण जिले के पश्चिमी छोर पर स्थित दरौली के कई गांवों अमरपुर, लीलही, करमाहा आदि के निचले इलाके में नदी का पानी पहुंच गया है. बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता दल बल के साथ बांध का मुआयना करने दरौली पहुंचे हैं.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

जूनियर इंजीनियर बाढ़ नियंत्रण रत्नेश मिश्रा ने बताया कि अभी भी स्थिति कंट्रोल में है क्योंकि नदी का जलस्तर बढ़ा जरूर है लेकिन वह अभी तटबंध के लेवल तक नहीं पहुंचा है. फिर भी विभाग ने 25 हजार रेत से भरे बोरे विभिन्न संवेदनशील गांवों में रखवा दिया है. इसमें से 10 हजार बोरे में दरौली में, 10 हजार बोरे लीलही में और 5 हजार बोरे करमाहा में रखवाये गए हैं. इसके अलावा बांस और झांख भी कटवाकर रखे गए हैं.

उन्होंने बताया कि दिन भर सभी इंजीनियर बाढ़ और बांध का निरीक्षण कर रहे हैं. श्री मिश्रा ने बताया कि विभाग ने हरेक एक-एक किलोमीटर पर होमगार्ड के जवान तैनात किए गए हैं जो बांध पर टहलकर हर घंटे कार्यपालक अभियंता को किसी भी प्रकार की जल बहाव की दिशा की जानकारी प्रदान करते हैं. अगर उनके फोन नहीं आते हैं तो जूनियर इंजीनियर स्वयं होमगार्ड से संपर्क साधकर हर घंटे जानकारी लेते हैं. इस तरह अभी बाढ़ की आशंका नहीं है. लोग सुरक्षित हैं और विभाग के स्तर पर सभी तैयारियां कर ली गई हैं. जरूरत पड़ने पर कार्यपालक अभियंता स्वयं कैंप कर रहे हैं.