Categories: पटना

DIG क्षेत्र के सांसद के नाम पर पैसे की कर रहे थे उगाही….इसलिए हुए सस्पेंड…

पटना: मुंगेर के DIG रहे शफीउल हक पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप थे, EOU की प्रारंभिक जांच में उन आरोपों को सही पाया गया जिसके बाद DIG के निलंबन का आदेश दिया गया. लेकिन अब DIG के कारनामों की इनसाइड स्टोरी सामने आयी है। DIG शफीउल हक जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह के नाम पर कनीय अधिकारियों से पैसे की वसूली कर रहे थे।

EOU सूत्र DIG शफीउल हक के भ्रष्टाचार की कहानी बता रहे हैं. शफीउल हक जब मुंगेर के DIG थे तो बिहार पुलिस के ही एक दारोगा ASP हरिशंकर कुमार को वाट्सएप कॉल किया. शफीउल हक ने ASP हरिशंकर को कहा-तुम्हारे खिलाफ ऊपर से शिकायत आई है. उपर के आदेश पर मैंने उस केस का रिव्यू किया है. रिव्यू में देखा है कि तुमने गड़बड़ किया है. डीआईजी ने पहले ASP हरिशंकर को जमकर धमकाया, नौकरी जाने तक की धमकी दी औऱ फिर पैसे का डिमांड कर दिया।

ईओयू के सूत्रों के मुताबिक मामले को मैनेज करने के लिए तुम्हें 15 लाख रुपया देना होगा. DIG की बात सुनकर परेशान हरिशंकर ने कहा-सर 15 लाख रुपया कहां से लायेंगे. बहुत कोशिश करेंगे तो डेढ़-दो लाख रूपया दे सकते हैं. DIG ने इतना कम पैसे लेने से मना कर दिया औऱ कहा कि उपर तक पहुंचाना है. ASP हरिशंकर ने पूछा-सर, उपर मतलब कहां से दबाव आ रहा है औऱ कहां पैसा पहुंचाना है. इसके बाद डीआईजी ने मुंगेर सांसद और जेडीयू के मौजूदा अध्यक्ष ललन सिंह का नाम लिया और कहा कि पैसे लेने के लिए ललन सिंह का दबाव है।

डीआईजी शफीउल हक वाट्सएप कॉल पर पैसे की डिमांड कर रहे थे और वे तसल्ली में थे कि कॉल रिकार्ड नहीं हो पायेगा। लेकिन दरोगा हरिशंकर तेज निकले. उन्होंने वाट्सएप कॉल को लाउडस्पीकर पर लिया और दूसरे फोन से बातचीत रिकार्ड कर लिया. हरिशंकर ने उसके बाद ये सारी बातचीत की रिकार्डिंग जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह को सौंप दिया. 15 लाख की वसूली में अपना नाम आते देख ललन सिंह भी हैरान रह गये. उन्होंने पूरी ऑडियो रिकार्डिंग सीधे सीएम नीतीश कुमार को सौंपा. सीएम ने उसी वक्त ईओयू के एडीजी के साथ साथ बिहार पुलिस के डीजीपी को अपने पास तलब किया। सीएम के आदेश पर ईओयू ने शफीउल हक के कारनामो की जांच की. इस मामले में कई लोगों की गवाही हुई. सबसे खास गवाही मुंगेर के तत्कालीन एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो की रही.

एसपी मानवजीत सिंह ने ईओयू को बताया कि बहुत सारे थानेदार और दारोगा इस बात की शिकायत कर रहे हैं कि डीआईजी खुलेआम पैसा मांगते हैं. सारी गवाही के साथ साथ ईओयू ने डीआईजी के खिलाफ अहम सबूत भी इकट्ठा किये औऱ फिर सरकार को रिपोर्ट सौंप दी. इसके बाद सरकार ने डीआईजी शफीउल हक को सस्पेंड कर दिया। गौरतलब है कि बुधवार की रात राज्य सरकार ने मुंगेर के डीआईजी रह चुके शफीउल हक को सस्पेंड करने की अधिसूचना जारी की है. शफीउल हक पर पुलिस के छोटे पदाधिकारियों से वसूली कराने का गंभीर आरोप लगा है. मुंगेर का डीआईजी रहते हुए उन्होंने जमकर वसूली करायी. हालांकि पिछले 6 महीने से वे पुलिस मुख्यालय में वेटिंग फॉर पोस्टिंग थे।

Siwan News

Recent Posts

नौतन: किशोर के गायब होने से स्वजन चिंतित

नौतन थाना क्षेत्र के नारायणपुर निवासी नथुनी साह के पुत्र नागेंद्र साह शुक्रवार की शाम…

April 29, 2024

असांव: अज्ञात वाहन की टक्कर से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के असांव थाना क्षेत्र के फाजिलपुर में शनिवार को एक अनियंत्रित वाहन…

April 29, 2024

सिवान: नरेंद्र मोदी पर सोशल मीडिया पर राजनीति टिप्पणी के आरोप में युवक गिरफ्तार

परवेज़ अख्तर/सिवान: असांव थाना थाना की पुलिस ने कटवार गांव में छापेमारी कर एक युवक…

April 29, 2024

लकड़ी नबीगंज: मारपीट में दो घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज थाना क्षेत्र के नरहन गांव में सोमवार को आपसी…

April 29, 2024

बड़हरिया: सीसी कैमरा से होने लगी बड़हरिया नगर पंचायत क्षेत्र की निगरानी

परवेज अख्तर/सिवान: अब बड़हरिया नगर पंचायत की निगरानी सीसी कैमरे के माध्यम से की जा…

April 29, 2024

हसनपुरा: हथियार के बल पर मारपीट कर रुपये छीनने का आरोप

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हसनपुरा एमएच नगर थाना क्षेत्र के पड़री निवासी बलिराम यादव ने…

April 29, 2024