सारण जिला प्रशासन से WJAI के शिष्टमंडल ने की भेंट, सारण से संचालित सदस्य वेब पोर्टलों की सौंपी सूची

0

छपराः वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया- डब्ल्यूजेएआई का एक शिष्टमंडल राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अमित रंजन के नेतृत्व में सारण डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे, एसपी संतोष कुमार और जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ज्ञानेश्वर.प्रकाश से मिला और वेब पत्रकारिता में शुचिता स्थापित करने के उद्देश्य से डब्ल्यूजेएआई के उद्देश्यों, स्वनिमन और संगठन द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। शिष्टमण्डल ने लिखित मेमोरेंडम के साथ साथ सारण से संचालित अपने सदस्यों के न्यूज़ वेब पोर्टलों की सूची भी अधिकारियों को हस्तगत कराई। अधिकारियों ने संगठन की पहल और इसके कार्यों की सराहना की। सारण एसपी संतोष कुमार ने वेब पोर्टलों द्वारा डब्ल्यूजेएआई के स्वनिमन का अक्षरसः अनुपालन कराए जाने का सुझाव शिष्टमंडल को दिया।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

इस मौके पर राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अमित रंजन ने बताया कि “वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया- WJAI” वेब पत्रकारों का एकलौता राष्ट्रीय निबंधित संगठन है जिसका उद्देश्य वेब पत्रकारों के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष के साथ साथ मीडिया के वेब फार्मेट में स्वनियमन द्वारा शुचिता का अनुपालन करना है। जिसके लिए संगठन ने अपना स्वनिमन तैयार किया है जो इसके संविधान का अंग है और जिसके अनुपालन की जिम्मेदारी इसकी आनुषांगिक इकाई “वेब जर्नलिस्ट्स स्टैंंडर्ड ऑथिरिटी- WJTC” पर है। WJTC के चेयरपर्सन पटना उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति घनश्याम प्रसाद हैं और मानद सदस्यों में भारतीय प्रशासनिक सेवा के सेवानिवृत्त उच्चाधिकारी श्री दया शंकर पांडेय, भारतीय पुलिस सेवा के सेवानिवृत डीजी श्री रमेश चन्द्र सिन्हा, पटना उच्च न्यायालय के अधिवक्ता श्री रोहन प्रियम सहाय, देश के प्रतिष्ठित वरिष्ठ पत्रकार श्री राणा यशवंत सिंह, पदेन सदस्य डब्ल्यूजेएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आनन्द कौशल और इकाई के पदेन सचिव डब्ल्यूजेएआई के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अमित रंजन हैं। यह इकाई देश की पहली स्वनियामक बॉडी के रुप में सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार से निबंधन की प्रक्रियान्तर्गत है।

राष्ट्रीय सचिव सुरभित दत्त ने कहा कि वेब पत्रकारिता को जिम्मेदार, कौशलयुक्त और शुचितापूर्ण बनाने में संगठन पूरी शिद्दत से संलग्न हैं। संगठन से जुड़े वेब पोर्टलों ने सूचना प्रसारण मंत्रालय द्वारा जारी विहित प्रपत्र में माँगी गई सूचनाएँ मंत्रालय को भेज कर अपना ग्रीवांस रिड्रेसल अधिकारी नियुक्त कर अपने अपने पोर्टलों पर डिस्प्ले कर दिया है।

राष्ट्रीय संयुक्त सचिव मनोकामना सिंह ने बताया कि संगठन के स्वनिमन का अनुपालन इससे जुड़े वेब पत्रकारों और पोर्टलों के लिए बाध्यकारी है।बिहार चैप्टर के सचिव चंदन कुमार ने कहा कि सारण से शुरुआत हो गयी है, संगठन बिहार के हर जिले में अधिकारियों से मिल कर अपने सदस्य पोर्टलों की सूची उपलब्ध कराएगा।

वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की सारण जिला इकाई के सचिव कबीर अहमद ने बताया कि डिजिटल मीडिया में सुचिता स्थापित करने और वेब पत्रकारों के मान सम्मान के लिए संगठन के द्वारा जिले से संचालित हो रहे पोर्टलों की जानकारी की सूची जिलाधिकारी डॉ निलेश रामचंद्र देवरे, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार और जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को दी गयी है ताकि संगठन से जुड़े पोर्टलों की जानकारी जिला और पुलिस प्रशासन को भी रहे। उन्होंने बताया कि सारण से न्यूज़ फैक्ट डॉट इन, छपरा टुडे डॉट कॉम, संजीवनी समाचार डॉट कॉम, दैनिक खोज खबर लाईव, हलचल न्यूज़24 डॉट कॉम, डे एण्ड डे ग्रुप डॉट कॉम, न्यूज़ स्पेशल डॉट इन और पाठक की नजर डॉट कॉम के प्रकाशक, संचालक, संपादक और ग्रीवांस रिड्रेसल अधिकारी की जानकारी सूचना प्रसारण मंत्रालय के तय फॉर्मेट में उपलब्ध कराई गई है.

इस प्रक्रिया में संगठन के राष्ट्रीय महासचिव डॉ अमित रंजन, राष्ट्रीय सचिव सुरभित दत्त, राष्ट्रीय संयुक्त सचिव मनोकामना सिंह, गणपत आर्यन, बिहार चैप्टर के सचिव चंदन कुमार, सारण जिला अध्यक्ष संजय कुमार पांडेय, जिला सचिव कबीर अहमद, जिला संयुक्त सचिव सुनील कुमार, रंजीत कुमार सिंह और कार्यकारिणी सदस्य संजय श्रीवास्तव उपस्थित थें.