सिवान में 2400 मतदान केंद्रों पर महिला व पुरुष होंगे मतदान कर्मी

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
शहर के टाउन हॉल में शनिवार को विभिन्न प्रखंडों से चयनित व पूर्व के जिलास्तरीय मास्टर ट्रेनर की कार्यशाला आयोजित की गई। इस दौरान जिले में बनाए गए कुल 3571 मतदान केंद्रों पर प्रतिनियुक्त किए जाने वाले मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण पर विशेष चर्चा की गई। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी विपिन कुमार राय ने बताया कि कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर प्रशिक्षण के दौरान मतदान कर्मियों को पानी तो उपलब्ध कराई जाएगी, लेकिन संभव हो तो वे अपने साथ पानी का बोतल आवश्यक रूप से लेकर आएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में कुल 3571 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मत देने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान बूथों पर मताधिकार का प्रयोग करने वाले वोटरों को किसी तरह की असुविधा ना हो इसका भी विशेष रूप से ध्यान मतदान दल को रखना है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

बताते चलें कि लगभग 2400 मतदान केंद्रों पर पुरुष व महिला दोनों तरह के मतदान कर्मियों की नियुक्ति की जानी है, वहीं लगभग 50 से अधिक बूथों पर सिर्फ महिला मतदान कर्मियों की नियुक्ति की जाएगी। चर्चा के दौरान प्रशिक्षण कोषांग प्रभारी ने बताया कि सभी मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण के दौरान इस बात का ध्यान रखेंगे कि जो भी महिला मतदान कर्मी कार्य में निपुण होंगी उनको चिह्नित करने का कार्य का कार्य करेंगे। मास्टर ट्रेनर कुमार राजकपूर ने कहा कि प्रशिक्षण केंद्र पर प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनर इस आशय का विशेष रूप से ध्यान रखेंगे कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले कर्मी अपने साथ हैंड नोट व राइटिग पैड लेकर अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण कार्य में शामिल हो।

उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि पूर्व के ईवीएम में 4 बीयू यानी 64 उमीदवारों की वोटिग की क्षमता थी, जो अब बढ़कर 384 हो गई है। मौके पर जिला शिक्षा पदाधिकारी मोतिउर्रहमान, डीपीओ दिलीप कुमार स्िह, मास्टर ट्रेनर विश्वमोहन कुमार सिंह, विकास कुमार, अभय कुमार सिंह, विरेंद्र कुमार पांडेय, रूपेश राय, संजय कुमार राय, नंदा गिरि, श्रीकांत सिंह, राजीव रंजन तिवारी, सुधीर कुमार शर्मा, रजनीश मिश्रा सहित मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here