लकड़ी नबीगंज: गंडक नहर का बांध टूटने से सैकड़ों एकड़ धान की फसल पानी में डूबी

0

परवेज अख्तर/सिवान: लकड़ी नबीगंज मंगलवार की रात्रि प्रखंड क्षेत्र के पड़ौली पंचायत अंतर्गत लछुआ गांव में गंडक नहर का उत्तरी बांध टूट जाने से सैकड़ों एकड़ खेत में लगे धान की फसल पानी में डूब गए हैं. लछुआ गांव के पश्चिम दिशा में पानी चारों तरफ भर जाने से खेत में आवागमन बाधित है. लछुआ गांव के लोग दहशत में जीने को मजबूर हैं. पानी बहाव की गति देखने से यह महसूस हो रहा है कि कुछ और निचले इलाकों में पानी भर सकता है. मौके पर पहुंचे गंडक विभाग के स्क्यूटिव इंजीनियर आरके रंजन, जेई उमेश सिंह, जेई मनोज कुमार शर्मा पानी के बहाव स्थल पर पहुंचकर गहन निरीक्षण करते हुए जेसीबी मंगवाया और कटाव स्थल को बांधने का तरकीब सोचने लगे. इंजीनियर बाहर से मिट्टी मंगवाकर टूटे हुए स्थल को भरने का प्रयास कर रहे थे.लेकिन पानी का बहाव इतना तेज था की मिट्टी दह जा रही था. पानी लछुआ हो कर पडौली टोले चनुआ में प्रवेश कर रहा है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

WhatsApp Image 2022 08 17 at 8.35.56 PM

जैसे-जैसे समय व्यतीत हो रहा है स्थिति भयावह होती जा रही है. ग्रामीणों ने इसकी सूचना जिलाधिकारी को देते हुए यथाशीघ्र बांध निर्माण एवं नुकसान हुए फसलों की क्षति पूर्ति की मांग जिलाधिकारी से किया है. क्षेत्र संख्या 37 के जिला पार्षद रमेश कुमार सिंह ने घटनास्थल का मुआयना करते हुए कहा कि गंडक विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों के सुस्त रवैया की वजह से बांध टूटा है.

WhatsApp Image 2022 08 17 at 8.35.53 PM

सूचना प्राप्त होते ही एडीएम, एसडीएम व अंचलाधिकारी समेत अन्य पदाधिकारियों का जमघट लग गया. विभाग द्वारा बोरा में मिट्टी बालू भरकर पानी का बहाव रोका गया. उसके बाद सभी पदाधिकारियों की देखरेख में सुचारू रूप से बांध को बांध दिया गया. मौके पर एडीएम जावेद एहसार, एसडीएम संजीव कुमार, अंचलाधिकारी अजय कुमार ठाकुर समेत अन्य कर्मी बांध बांधे जाने तक डटे हुए थे. एडीएम के निर्देश पर अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज करने का आवेदन गंडक विभाग द्वारा थाना को दिया गया है.