कांग्रेस की इफ्तार पार्टी में NDA विरोधी नेताओं का जमावड़ा, तेजस्‍वी के साथ ही चिराग पासवान और मुकेश सहनी भी पहुंचे

0

पटना: बिहार में इफ्तार पार्टी के नाम पर सियासत जारी है. इसी क्रम में शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी की ओर से इफ्तार का आयोजन किया गया था. कांग्रेस की इस पार्टी में तेजस्‍वी यादव के साथ ही चिराग पासवान और मुकेश सहनी ने भी शिरकत की. नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव के आने से कांग्रेस नेता काफी प्रसन्‍न नजर आए. पार्टी के वरिष्‍ठ नेता मदन मोहन झा ने गुलाब का फूल देकर तेजस्‍वी यादव का स्‍वागत किया. चिराग पासवान और मुकेश सहनी के एक साथ कांग्रेस की इफ्तार पार्टी में पहुंचने से प्रदेश की सियासत अचानक से गरमा गई है. इसके सियासी मायने निकाले जाने लगे हैं. बता दें कि इससे पहले मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पूर्व मुख्‍यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर अचानक से पहुंचकर सियासी घमासान मचा दिया था.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

दरअसल, साल 2022 में रमजान के मौके पर विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी की राजनीतिक नजरिए से चर्चा हो रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का लालू परिवार द्वारा आयोजित इफ्तार पार्टी में जाना या फिर इफ्तार पार्टी के दौरान 1 सप्ताह में नीतीश का तेजस्वी से दो बार मिलना, इनको राजनीतिक विश्लेषकों ने महत्वपूर्ण घटनाक्रम बताया है. पिछले विधानसभा उपचुनाव के दौरान राजद और कांग्रेस के संबंधों में खटास आ गया था. यहां तक कि बिहार विधानपरिषद की 24 सीटों के लिए दोनों दलों ने अलग-अलग चुनाव तक लड़ा था. अब कांग्रेस के निमंत्रण पर तेजस्वी यादव जब पार्टी मुख्यालय सदाकत आश्रम में इफ्तार पार्टी में शरीक होने पहुंचे तो कांग्रेसियों के चेहरे पर खुशी साफ दिख रही थी.

…तो अभी भी उम्‍मीद जिंदा है

जब तेजस्‍वी यादव सदाकत आश्रम पहुंचे तो कई कांग्रेसी नेता यह बोलते देखे गए कि अभी भी उम्मीद जिंदा है. यानी तेजस्वी का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था. जब पार्टी में पहुंचे तब उनका भव्य स्वागत किया गया. सच तो यह है कि कांग्रेस की इफ्तार पार्टी में शुक्रवार को जब प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव जब सदाकत आश्रम पहुंचे तब कांग्रेसियों में खुशी की जबरदस्त लहर देखी गई. तेजस्वी यादव का कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता मदन मोहन झा और एपीएल लीडर अजीत शर्मा ने फूल देकर स्वागत किया.

क्‍या बोले मदन मोहन झा?

मदन मोहन झा से महागठबंधन की राजनीति, इफ्तार के आयोजन और तेजस्वी के आने को लेकर जब पूछा गया तब उन्होंने कहा कि राजनीति में कुछ भी बंद नहीं होता है. पार्टी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने भी कहा कि अभी दिल मिला है और आगे-आगे देखिए क्या-क्या होता है? मृत्‍युंजय तिवारी ने तो यहां तक कह डाला कि समझने वाले समझ गए जो न समझे वो अनाड़ी हैं. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने इस तरह के आयोजन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि समय-समय पर राजनीतिक दलों के बीच इस तरह का आयोजन होना जरूरी है, ताकि माहौल सौहार्द्रपूर्ण बन सके.

एक गाड़ी से पहुंचे चिराग-मुकेश सहनी

दिलचस्‍प यह रहा कि कांग्रेस की इफ्तार पार्टी की शामिल होने के लिए मुकेश सहनी और चिराग पासवान एक ही गाड़ी से पहुंचे. दोनों ही पहले एनडीए का हिस्‍सा रह चुके हैं. दोनों के भाजपा से एक वक्‍त अच्‍छे संबंध थे. माना जा रहा है कि दोनों ने अपनी भावी रणनीति को लेकर एक संकेत दिया है. खास बात यह भी है कि कांग्रेस कार्यालय जाने से पहले दोनों ही नेता मांझी के आवास पर भी इफ्तार में शामिल हुए. हालांकि, वहां दोनों अपनी-अपनी गाड़ी से पहुंचे थे.