पोषण परामर्श केंद्र का BDO ने किया उद्घाटन, बोले- कुपोषण को दूर भगाने के लिए करें जागरूक

0

छपरा: राष्ट्रीय पोषण माह कार्यक्रम के तहत मंगलवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय तरैया में पोषण परामर्श केन्द्र का उद्घाटन बीडीओ कृष्ण कुमार सिंह ने फीता काट कर किया। सीडीपीओ अर्चना कुमारी की देखरेख में एलएस लवली कुमारी व पूनम कुमारी तथा आंगनबाड़ी सेविकाओं के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीडीओ ने कहा कि कुपोषण व एनीमिया जैसी बीमारियों को दूर भगाने के लिए लोगों के बीच जागरूकता फैलानी होगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

उन्होंने उपस्थित सेविकाओं से कडीक्रम से संबंधित प्रश्न पूछा व जानकारी प्राप्त किया तथा आवश्यक सुझाव दिया। सीडीपीओ अर्चना कुमारी ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए आईसीडीएस द्वारा लगातार विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सीडीपीओ ने बताया कि गर्भवती और छह माह से तीन वर्ष तक के बच्चे को संतुलित भोजन पूर्ण रूप से अनिवार्य है। संतुलित भोजन की कमी से बच्चे अति कुपोषित और महिलाएं कई बीमारी की शिकार हो जाती हैं। इसी के जागरूकता के लिए पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन किया गया है। साथ ही साथ उन्होंने पोषण, स्वास्थ्य व स्वच्छता पर जोर दिया। वहीं महिला पर्यवेक्षिका लवली कुमारी व पूनम कुमारी ने कहा कि कुपोषण व एनीमिया को दूर भगाने के लिए गोद भराई, अन्नप्राशन आदि कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

कार्यक्रम में उपस्थित गर्भवती महिलाओं का सीडीपीओ ने गोदभराई का रश्म किया गया तथा छह माह के बच्चों को बीडीओ श्री सिंह ने अन्नप्राशन कराया। सेविकाओं द्वारा लाभार्थी को केंद्र पर संतुलित पोषण आहार के बारे में बताया गया। मौके पर तरैया बीडीओ कृष्ण कुमार सिंह, सीडीपीओ अर्चना कुमारी, महिला पर्यवेक्षिका लवली कुमारी, पूनम कुमारी, प्रधान सहायक शिवनाथ ओझा, प्रखंड समन्वयक अजीत कुमार, सहित दर्जनों सेविका व अन्य लोग मौजूद थे।