बिहार के शिक्षा मंत्री ने जारी किया एसटीईटी का रिजल्ट, 24599 अभ्यर्थी सफल घोषित

0

पटना: बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, एसटीइटी का रिजल्ट जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के सभागार में आयोजित एक समारोह में रिजल्ट जारी किया गया। 15 में 12 पेपर का रिजल्ट जारी करते हुए कुल 1,54,951 लाख अभ्यर्थियों में 24599 को सफल घोषित किया गया है। परिणाम घोषित करने से पहले राज्य के कोने-कोने से आए अभ्यर्थियों ने नियुक्ति को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर सहित विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

मालूम हो कि वर्ष 2019 का माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट काफी दिनों से लंबित था। यह मामला पटना उच्च न्यायालय में चल रहा था, लेकिन पिछले दिनों उच्च न्यायालय द्वारा रिजल्ट जारी करने की अनुमति मिलने के बाद बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया। वहीं दूसरी ओर परीक्षार्थी भी काफी दिनों से शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट जारी करने की मांग कर रहे थे। इसके लिए कई बार आंदोलन भी हुए। परीक्षार्थियों का कहना है कि समय पर रिजल्ट जारी होने से हुए कई परीक्षाओं में भाग ले सकते थे।

अनेक शिकायतों के बाद परीक्षा की गई थी रद

गौरतलब है कि पिछले साल 26 नवंबर को एसटीईटी की परीक्षा में विज्ञापन के अनुसार परीक्षा नहीं लिए जाने के कारण रिजल्ट के प्रकाशन पर रोक लगा दी गई थी। ऐसे में सैकड़ों छात्र नियुक्ति से वंचित हो गए थे। एसटीइटी की परीक्षा पहली बार जनवरी 2019 में ली गई थी। बाद में अनेक शिकायतों के बाद इस परीक्षा को रद कर दिया गया था। दूसरी बार नौ सितंबर से लेकर 21 सितंबर के बीच एग्जाम लिया गया था।