जमीन विवाद में खूनी संघर्ष, दर्जनों राउंड फायरिंग, एक की मौत, 5 घायल

0

परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ:
बिहार के लखीसराय जिले के नक्सल प्रभावित कजरा थाना क्षेत्र के रामतलीगंज गांव में रविवार की सुबह जमीन विवाद को लेकर जमकर गोलियां चली। एक पक्ष के द्वारा ताबड़तोड़ की गई फायरिंग में एक अधेड़ की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मृतक एवं घायल लोग एक ही परिवार के सदस्य बताए जा रहे हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.16.03 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.24.37 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.13.39 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.18.57 PM

घायलों को सूर्यगढ़ा स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद घायलों की गंभीर हालत को देखते हुए लखीसराय सदर अस्पताल रेफर कर दिया गया। मृतक की पहचान रामतलीगंज गांव निवासी स्व मथुरा महतो के पुत्र श्रवण महतो (60) के रूप में हुई है। घायल रंजन कुमार के अनुसार आरोपी पक्ष के द्वारा लगभग 30 से 35 राउंड गोलियां चलाई गई है। गोली चलने के कारण पूरे क्षेत्र में दहशत फैल गई है।

सूत्रों के अनुसार रामतलीगंज गांव निवासी धनिक महतो एवं श्रवण महतो के बीच जमीन कब्जा करने को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था। रविवार की सुबह श्रवण महतो अपने पांच पुत्रों के साथ 7 कट्ठा जमीन जोतने के लिए रामतलीगंज गांव के दक्षिण स्थिर आहर के पास पहुंचे। वहां पहले से लगभग 20 की संख्या में घात लगाए हथियार से लैस लोग अंधाधुंध फायरिंग करने लगे। अंधाधुंध हुई फायरिंग से पूरे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। पीड़ित पक्ष ने बताया कि एक पक्ष के लोग बड़े एवं छोटे हथियार के साथ तलवार लिए हुए उन लोगों पर टूट पड़े।

श्रवण महतो को गोली लगने के कारण सूर्यगढ़ा अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। वहीं श्रवण महतो के पांच पुत्रों, रंजन कुमार (35), सुभाष कुमार (21), ओम कुमार (19), चंद्रशेखर कुमार (18) एवं शत्रुघ्न महतो 32 गंभीर रूप से घायल हो गए, जिसमें सुभाष कुमार एवं चंद्रशेखर कुमार की हालत चिंताजनक बताई जा रही है।

घायल रंजन कुमार ने बताया कि लगभग 20 की संख्या में बड़े एवं छोटे हथियार से लैस धनिक महतो एवं उसके तीन भाई सहित उसके पुत्र एवं कई अज्ञात लोग अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग में मेरे पिताजी श्रवण महतो को गोली लगी एवं अन्य भाइयों को भी गोली लगी। आरोपियों ने तलवार से सिर पर वार करते हुए हम लोगों को बुरी तरह से घायल कर दिया।

जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट की घटना हुई है। दो पक्ष एक ही जमीन पर अपनी-अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। स्थानीय पुलिस-प्रशासन की ओर से इस जमीन को लेकर चल रहे विवाद के निपटारा 10 जुलाई को किया जाना था, लेकिन इससे पहले दोनों पक्ष भिड़ गए। इस मामले में अबतक चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जांच के साथ-साथ आगे की कार्रवाई भी की जाएगी।
रंजन कुमार, एसडीपीओ, लखीसराय