गोपालगंज: CM नीतीश ने किया बैकुंठपुर के पकहा-सारण बांध का निरीक्षण

गोपालगंज : गंडक नदी पर जमींदारी बांध के टूटने से आयी बाढ़ के कहर से बैकुंठपुर सहित सिवान और छपरा के कई हिस्से काफी दिनों तक जलमग्न हो गए थे और लाखों की आबादी प्रभावित हुई थी यही 210 मीटर बांध के टूटे हुए भाग पर चल रहे मरम्मती कार्य का निरीक्षण बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया।और वाहा पर मौजद सभी आला अधिकारियों से विचार विमर्श करते हुए मुख्यमंत्री ने बांध के टूटे भाग में स्टील पाइप का उपयोग करने का निर्देश दिया।साथ ही जल संसाधन के सचिव को हरहाल में आगामी 15 मई तक कार्य को पूरा कर देने के लिए हिदायत किया।

जमींदारी बांध पर ही बैकुंठपुर प्रखंड के पकहा गॉव के समीप आलाधिकारियों से बातचीत करने के बाद वाहन से सतर घाट में गंडक नदी पर बने सेतु का निरीक्षण करने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंच गए ।और सतर घाट पुल के अप्रोच रोड में बाढ़ के पानी से टूटे हुए भाग पर चल रहे मरम्मत कार्य को भी मुख्यमंत्री ने गौर से देखा और अधिकारियों को नीर्देशित किया।

इस अवसर पर पत्रकारों से वार्ता करते हुए मुख्यमंत्री ने बताया कि जिस वक्त बाढ़ आई थी उस वक्त भी हमने हवाई सर्वे कर पीड़ित लोगों को यथासंभव मदद करने का प्रयास किया था और उसी समय हमने निर्णय ले लिया था कि आने वाले वक्त में फिर इस तरह की स्थिति का सामना लोगों को नहीं करना पड़े इसके लिए जो भी जरूरत पड़ेगी वह सरकार द्वारा कदम उठाया जाएगा और और अंततः यह बांध का रिपेयरिंग कार्य चलाया जा रहा है इसमें हमने स्टील का पाइप डालकर निर्माण करने का निर्देश दिया है इसके वजह से 12 मीटर अंदर तक बांध को प्रोटेक्शन मिलता है और 70 घाट पुल का भी हमने निरीक्षण कर लिया और केसरिया तक एप्रोच रोड का जायजा भी हमने लीया है इसमें जहां-जहां भी आने वाले वक्त में नुकसान होने की संभावना दिख रही है.

वहां पहले से ही अधिकारियों को हमने निर्देश दे दिया कि उसकी तैयारी कर उसको दुरुस्त कर दिया जाए ताकि फिर से आने वाले वक्त में बाढ़ की विभीषिका से लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। और यह कार्य हर हाल में 15 मई के पहले पूरा करने का निर्देश सभी संबंधित पदाधिकारियों को दे दिया गया है। इस मौके पर सारण के डीआईजी मनु महाराज तथा गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी पुलिस कप्तान आनंद कुमार तथा अन्य वरीय पदाधिकारी और बिहार सरकार के कई वरीय पदाधिकारी मौजूद रहे। साथ ही गोपालगंज के सांसद डॉ आलोक कुमार सुमन तथा जदयू और भाजपा के कई बड़े नेता उपस्थित रहे।

 

पिछले साल बाढ़ से हुई थी भारी तबाही

बता दें कि पिछले साल ज्यादा बारिश होने और नेपाल से ज्यादा पानी छोड़े जाने से गोपालगंज के पकहा में सारण बांध टूट गया था। जिससे इस इलाके में बाढ़ आई थी। इस बाढ़ से करीब गोपालगंज की दो लाख की आबादी प्रभावित हुई थी। दोबारा बाढ़ न आये इसको लेकर विभाग कटाव निरोधी कार्य करा रहा है। इस दौरान सीएम नीतीश ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कटाव निरोधी कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। उन्होंने कटाव निरोधी कार्य को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा की और गुणवत्ता के साथ काम तेज करने का निर्देश दिया।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024