नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ दो लोगों को मिलेगी अनुमति : डीएम

0

परवेज़ अख्तर/सिवान:
विधानसभा आम चुनाव को लेकर जिले में प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई है। जिले के आठ विधानसभा में चुनाव को लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के बाद अभ्यर्थियों के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई। दूसरे चरण में जिले में मतदान कराए जाएंगे। जिले की सभी आठ विधानसभा सीटों के लिए तीन नवंबर को मतदान कराया जाएगा। जबकि 10 नवंबर को वोटों की गिनती के बाद चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस बार मतदान के लिए 1 घंटा अधिक समय दिया जाएगा। उक्त बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय व एसपी अभिनव कुमार ने समाहरणालय स्थित डीएम कार्यालय में प्रेस ब्रिफिग के दौरान संयुक्त रूप से कही। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सुबह 7 बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। बताया कि नौ से 16 अक्टूबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन फार्म भर सकेंगे। 17 अक्टूबर को नामांकन प्रपत्रों की संविक्षा होगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

19 अक्टूबर को चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशी अपना नाम वापस ले सकेंगे। नामांकन केंद्रों पर प्रत्याशी के साथ दो लोगों को ही होगी प्रवेश की अनुमति : कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केंद्रों पर सुविधा प्रदान की गई है। मतदान केंद्रों पर कोविड किट दी जाएगी, इसमें मास्क, फेस शिल्ड, हैंड गल्व्स, सैनिटाइजर व पीपीई किट शामिल हैं। मतदान केंद्रों पर शारीरिक दूरी को ध्यान में रखते हुए सफेद गोल घेरा बनाया जाएगा। नामांकन के दौरान अभ्यर्थी के साथ केवल दो लोगों को ही नामांकन केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति प्रदान की जाएगी। साथ ही अभ्यर्थी दो वाहनों को ही लेकर नामांकन के लिए आ सकेंगे। प्रत्याशी अपने साथ जुलूस लेकर आता है और उसने अगर अनुमति नहीं ली है तो उस स्थिति में प्रत्याशी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। अगर बंद भवन में कोई सभा करने की अनुमति लेता है, तो अधिक से अधिक दो सौ से अधिक लोगों को अनुमति नही दी जाएगी।

अगर कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं किया गया तो व्यवस्थापक के विरुद्ध आपदा प्रबंधन के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। हर विधानसभा में बनेगा एक मॉडल बूथ : जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल बूथ बनाया जाएगा। इसका मकसद वोटरों को मतदान के लिए प्रोत्साहित करना और इस दौरान वोटर को उसकी वोट का महत्व बताते हुए उन्हें दी जाने वाली सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। इन बूथों पर वोटरों के लिए बैठने की व्यवस्था और पीने के ठंडे पानी की व्यवस्था होगी। सबसे बड़ी बात इन बूथों पर यह होगी, कि यहां पहुंचने वाले प्रत्येक वोटर का स्टाफ की ओर से स्वागत किया जाएगा। 50 मतदान केंद्रों पर होगी महिला टीम : जिले में आठ विधानसभा क्षेत्रों में मतदान को लेकर 50 महिला बूथ बनाया गया है। बूथ की खासियत यह होगी कि इस पर प्रोजाइडिग अधिकारी, सहायक प्रोजाइडिग अधिकारी और पोलिग अधिकारी सभी महिला कर्मचारी होंगी।

यह महिला कर्मचारी कॉरपोरेट सेक्टर की तरह सभी वोटरों का स्वागत करते हुए वोटरों से मतदान कराने में मदद करेंगी। विधानसभावार निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष हो रहा नामांकन : सदर विधानसभा क्षेत्र के अभ्यर्थियों का नामांकन अपर समाहर्ता रमण कुमार सिंहा, जीरादेई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए डीसीएलआर संजय कुमार, दरौली विधानसभा क्षेत्र के लिए जिला पंचायती राज पदाधिकारी राजकुमार गुप्ता, रघुनाथपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए सदर एसडीओ रामबाबू बैठा, दारौंदा विधानसभा क्षेत्र के लिए उप विकास आयुक्त दीपक कुमार, बड़हरिया विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार सिंह, गोरेयाकोठी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए महाराजगंज डीसीएलआर प्रवीण कुमार तथा महाराजगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एसडीओ महाराजगंज रामबाबू कुमार के समक्ष नामांकन पत्र दाखिल किया जा रहा है।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here