जिला परिषद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव कल, तैयारी पूरी

0

परवेज अख्तर/सिवान: त्रिस्तरीय पंचायत आम चुनाव के संपन्न होने के साथ नव निर्वाचित प्रत्याशियों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाने के साथ प्रखंड प्रमुख व उप प्रमुख के चयन का कार्य भी रविवार को पूरा कर लिया गया। सोमवार को समाहरणालय में जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा। इसको लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। समाहरणालय परिसर स्थित सभागार में जिलाधिकारी द्वारा जिला परिषद के निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने का कार्य होगा। इसके बाद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद का चुनाव होगा। जिला प्रशासन द्वारा जिला परिषद सदस्यों के शपथ ग्रहण एवं अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का चुनाव कराने के क्रम में शांतिपूर्ण विधि-व्यवस्था बनाए रखने को लेकर निषेधाज्ञा लागू की है। कलेक्ट्रेट के 100 मीटर की परिधि के अंदर दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

ऐसे में कलेक्ट्रेट एवं इसके परिसर के आस-पास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार की सभा, जुलूस या नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी तथा ध्वनि विस्तारक यत्र का उपयोग निषिद्ध होगा। स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण वातावरण में शपथ व मतदान संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित रहेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार चुनाव प्रक्रिया में कुल 41 सदस्य भाग लेंगे। जिला प्रशासन ने जिप अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अलग-अलग समय तय किया है। जिला परिषद के नव निर्वाचित सदस्यों को दोपहर 12 बजे शपथ दिलाया जाएगा। इसके बाद अध्यक्ष पद के लिए 12.30 बजे तक नामांकन प्राप्त किया जाएगा। दोपहर एक बजे नामांकन पत्र की समीक्षा की जाएगी। 1.25 बजे वैद्य अभ्यर्थियों के नाम की घोषणा की जाएगी।

WhatsApp Image 2022 01 02 at 7.54.43 PM

1.45 बजे से मतदान प्रारंभ किया जाएगा। इसके उपरांत मतगणना व परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। जबकि उपाध्यक्ष पद के लिए 3.15 बजे नामांकन प्राप्त किया जाएगा। 4.25 बजे मतदान प्रारंभ होगा, वहीं 5.15 बजे मतगणना व परिणाम की घोषणा की जाएगी। इसके उपरांत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष को शपथ दिलाया जाएगा। एनडीए बनाम महागठबंधन को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म, पंचायत चुनाव दलीय आधार पर नहीं हुआ है। इसके बावजूद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव विभिन्न दलों की प्रतिष्ठा से जुड़ गया है। रविवार की आधी रात तक निर्वाचित जिला पार्षदों को अपने पक्ष में लाने का दौर चलता रहा। एनडीए ने अपना उम्मीदवार पूर्व जिप चेयरमैन संगीता चौधरी को बनाया है। जबकि महागठबंधन से आशा देवी को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं उपाध्यक्ष पद के लिए इस बार महागठबंधन से ब्रजेश सिंह को उम्मीदवार नहीं बनाते हुए छोटेलाल यादव घोषित किया गया है। इसको लेकर ब्रजेश सिंह ने आपत्ति जताते हुए स्वयं को भी उम्मीदवार बताया है।