Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

दिन भर फैली रही कोहरे की चादर, ठंड हवाओं से ठिठुरे लोग

  • सरसों व गेहूं के लिए बेहतर मौसम
  • ओस के रूप में बरसा कोहरा

परवेज अख्तर/सीवान: चल रही तेज हवाओं ने मौसम को बेहत कूल बना दिया है. गुरुवार को दिन भर कोहरा छाया रहा तथा सूर्य के दर्शन तक नहीं हुए. विजिवलिटी घटकर 100 मीटर से भी कम आ गई जिससे वाहनों की रफ्तार थम गई. वहीं पछुआ हवा ने मौसम को और ठंडा कर दिया जिससे अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों नीचे लुढ़क गए. अधिकतम तापमान 2 डिग्री लुढ़ककर 17 .3 डिग्री और न्यूनतम 2 डिग्री गिरकर 6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.गिरे तापमान ने लोगों को ठंड से ठिठुरा दिया. मौसम का तेवर देख लोग अपने-अपने घरों में ही दुबकने को विवश हो गए.मौसम विभाग के अनुसार अभी 2 फरवरी तक मौसम के तेवर में कोई बदलाव नहीं आने वाला है.

सुबह में देर तक कोहरा छाया रहेगा तथा सूर्य के दर्शन भी कम देर के लिए ही होंगे. पछुआ हवा का परिचालन ठंड को और बढ़ाएगा. यानि आने वाला दो दिन और ठंड होने वाला है.जनवरी माह जैसे-जैसे समाप्त हो रहा है मौसम का मिजाज और अधिक ठंडा होता जा रहा है. कोहरा भी अधिक घना होता जा रहा है तथा पछुआ हवा अपना असर दिखाने लगी है.तापमान लगातार नीचे जा रहा है तथा ठंड धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. ठंड के बढ़ते प्रभाव का असर गुरुवार को दिनभर देखने को मिला.पूरे दिन आसमान में एक बार भी सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए और शहर कोहरे की चादर में लिपटा रहा. दिन में चलने वाली पछुआ हवा ने कनकनी और ज्यादा बढ़ा दी.

आसमान में छाए कोहरे के कारण से अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम और न्यूनतम, तापमान में 2 डिग्री का गिरावट हो जाने के कारण से ठंड का असर दिन भर बना रहा. मौसम विभाग की माने तो आने वाले 2 तारीख तक मौसम में किसी तरह के बदलाव के आसार नहीं है. आने वाले दिनों में ठंड और कुहासे का असर और ज्यादा बढ़ेगा. अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी. मौसम केंद्र के अनुसार आसमान में छाए बादल के कारण से कुहासे का ज्यादा असर देखने को मिल रहा है. दिन के समय पछुआ हवा चलने के कारण कनकनी का असर देखने को मिला.

ओस के रूप में बरसा कोहरा 

बुधवार की रात लगभग सात बजे से ही कोहरे ने दस्तक देना शुरू कर दिया था.रात लगभग नौ बजे कोहरे के कारण हालात यह बने कि सड़क पर वाहन चालकों को 100 मीटर की दूरी का नजारा भी नहीं दिख रहा था. रातभर कोहरा रहने व शीत हवा के कारण सुबह शहर की सड़कों पर ओस भी गिरी.पेड़ की पत्तियों से कोहरा पानी की बूंद के रूप में गिर रहा था.यही नही रात भर कोहरा बारिश की फुहारों के जैसा बरसता रहा है.

सरसों व गेहूं के लिए बेहतर मौसम 

तापमान में गिरावट का दौर सरसों व गेहूं की फसल के लिए मुफीद बना हुआ है.कृ़षि अनुसंधान केन्द्र की माने तो आगामी दो चार दिन तक मौसम ऐसा ही रहेगा. यह मौसम रबी सीजन की फसलों की बढ़वार को बेहतर करेगा.तापमान चार डिसे से कम होने पर सरसों की फली में दाना खराब होने की स्थिति बनेगी.साथ ही सब्जी की फसल खराब होगी.गेहूं की फसल पर अधिक असर नहीं होगा.क्योंकि गेहूं बढ़वार की अवस्था में है.

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024