गोपालगंज: बिजली कंपनी की टीम करेगी छापेमारी, चोरी मिलने पर दर्ज होगी प्राथमिकी

  • जेई के नेतृत्व में अवर प्रमंडल वार छापेमारी दल का हुआ गठन
  • स्वीकृत भार से अधिक बिजली उपयोग करने की शिकायत मिलने पर कंपनी ने लिया निर्णय

गोपालगंज: बिजली चोरी व बिना लोड बढ़वाए अवैध रूप से स्वीकृत लोड से अधिक बिजली इस्तेमाल की रोकथाम हेतु बिजली कंपनी की टीम अब घरेलू व व्यवसायिक सभी प्रकार के उपभोक्ताओं के परिसर में छापेमारी करेगी। इसको लेकर अब कंपनी के अधिकारियों ने करवाई भी शुरू कर दी है। मिली जानकारी के अनुसार घर-घर छापेमारी को लेकर कंपनी ने जेई के नेतृत्व में अवर प्रमंडल वार टीम का गठन भी कर लिया है। टीम में शामिल बिजली कंपनी के जेई छापेमारी के दौरान घर मे चल रहे बिजली लोड का ऑन स्पॉट जांच करेंगे। जांच के दौरान उपभोक्ता के घर वास्तविक लोड स्वीकृत लोड से ज्यादा पाए जाने पर संबंधित उपभोक्ता पर जुर्माना लगाते हुए नियमानुसार बिजली चोरी की प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। ऐसी आशंका है कि कई उपभोक्ता 1 किलोवाट का कनेक्शन लेकर ही अनाधिकृत रूप अधिक बिजली का उपयोग कर रहे है। इससे कंपनी को राजस्व की हानि तो हो रही है, साथ ही लोड बढ़ने से लो वोल्टेज व आपूर्ति में बाधा की भी समस्या उत्पन्न हो जा रही है। ऐसा माना जा सकता है कि उपभोक्ता दिनके बजाए रात के समय एक किलोवाट कनेक्शन पर एयर कंडीशन, फ्रिज, वाशिंग मशीन, आयरन, इंडक्शन जैसे अधिक भार के उपकरण चला रहे है। जिससे ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ने के कारण रात में लो वोल्टेज की समस्या आ रही है। वही उपभोक्ताओं को अधिक लोड वाले उपकरणों को इस्तेमाल से पहले अपने कनेक्शन के स्वीकृत भार को बढ़ा लेने पर कंपनी को यह अनुमान लगाने में आसानी होगी कि किसी क्षेत्र में ट्रांसफर्मर की क्षमता विस्तार की आवश्यकता है या नही।

एसी लगे घर की बिजली लोड पहले होगी जांच

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि लो वोल्टेज की शिकायत मिलने पर की गई पहली जांच में यह पाया गया कि एक किलोवाट लोड लेकर बिजली उपयोग कर रहे उपभोक्ता भी रात में एसी का उपयोग कर रहा है। हालांकि अधिक लोड होने पर बिल में पेनाल्टी का प्रावधान पहले से ही है। फिर भी उपभोक्ताओं में जागरुकता फैलाने व अवैध चोरी से बचाव के लिए कंपनी की टीम पहले दौर में एसी लगे घरों में बिजली लोड का जांच करेगी। उसके बाद सामान्य उपभोक्ताओं के घरों का बिजली लोड का जांच कराया जाएगा।

लोड बढ़ाने हेतु करें ऑनलाइन आवेदन

ऐसे उपभोक्ताओं को कारर्वाई से बचने हेतु अपना लोड बढ़वाना होगा जिसे घर बैठे ऑनलाइन सुविधा मोबाइल ऐप्प से किया जा सकता है। आवेदन करने हेतु पिछले बिल का पूरा भुगतान होना ज़रूरी है वही मोबाइल नंबर भी लिंक होना चाहिए। आवेदन के पश्चात यूनिक रेफेरेंस नम्बर भी मिलता है जिससे आवेदन की स्थिति पता कि जा सकती है। लोड बढ़ाने हेतु शुल्क अगले बिजली बिल में जोड़कर आता है।

बिजली कंपनी की लगातार हो रही राजस्व क्षति को रोकने व इलाके में लो वोल्टेज की समस्या से निजात दिलाने को लेकर अब बिजली कंपनी की टीम सभी प्रकार के परिसरों में छापेमारी करेगी। इस दौरान वास्तविक भार से ज्यादा बिजली उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। छापेमारी को लेकर जेई के नेतृत्व में टीम का गठन किया जा चुका है। कार्रवाई से बचने हेतु सुविधा ऐप्प से लोड बढ़ाने का आवेदन किया जा सकता है।
अजय कुमार, कार्यपालक अभियंता आपूर्ति, गोपालगंज।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: नरेन्द्र मोदी के हाथों को मजबूत करने को लिए एनडीए प्रत्याशी को जीताएं : परिवहन मंत्री

✍️परवेज़ अख्तर/सिवान: परिवहन मंत्री शीला मंडल ने मंगलवार को सिवान संसदीय क्षेत्र की एनडीए समर्थित…

May 21, 2024

महाराजगंज: लोकसभा चुनाव में वाहन कोषांग में वाहन जमा शुरू

✍️परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है,…

May 21, 2024

भगवानपुर हाट: मतदान की तैयारी का प्रशासनिक स्तर पर दिया जा रहा अंतिम रूप

✍️परवेज अख्तर/सिवान: भगवानपुर हाट महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में छठे चरण में 25 मई को मतदान…

May 21, 2024

हुसैनगंज: नाली सफाई के विवाद में हुई मारपीट में मां-पुत्र घायल

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हुसैनगंज थाना क्षेत्र के तेतरिया गांव में सोमवार को नाली सफाई…

May 21, 2024

बड़हरिया: ट्राइकोडर्मा कृषि के लिए है उपयोगी सूक्ष्म जीव: तकनीकी सहायक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड के ई-किसान भवन की छत पर किए किचेन गार्डेन…

May 21, 2024

बड़हरिया: विद्यालय की समय सारणी में परिवर्तन की मांग

✍️परवेज अख्तर/सिवान: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग के निर्देश पर सभी सरकारी विद्यालय 16 मई…

May 21, 2024