गोरियाकोठी

कोविड-19 पॉजिटिव मिलने के बाद गोरेयाकोठी कंटेनमेंट जोन घोषित

पदाधिकारियों ने की जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक

परवेज अख्तर/सिवान:- कोरोना पोजेटिव मरीज मिलने पर गोरिया कोठी प्रखंड को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। जिसको लेकर आज पदाधिकारियों ने जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की और निर्देशों के संबंध में उन्हें अवगत कराया। जिला पदाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने सीवान के ज्ञापांक 1128 दिनांक 23 अप्रैल 2020 के द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार ग्राम भिट्ठी पंचायत भिट्ठी के उत्तर में गोरेयाकोठी प्रखंड का हरपुर पंचायत का चंदौली महम्मदपुर गांव दुधरा पंचायत का शेखपुरा एवं दुधरा गांव, दक्षिण में बसंतपुर प्रखंड का बसांव और मौलापुर पंचायत, गोरियाकोठी प्रखंड का छितौली, अज्ञा और मंझरिया, पूरब में बसंतपुर प्रखंड का बसांंव पंचायत और गोरियाकोठी प्रखंड का दुधरा गांव और पश्चिम में गोरियाकोठी प्रखंड का चैनपुर, शेरपुर वृत्ति टोला गांव तथा मुस्तफाबाद पंचायत का मुस्तफाबाद और बरदाहा गांव जो 3 किलोमीटर की परिधि में अवस्थित है को कौनटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।
कौनटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी निजी सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं मार्गों को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है तथा किसी व्यक्ति को इस क्षेत्र में आने जाने की अनुमति नहीं है। आवागमन पूरी तरह निषिद्ध कर सभी रास्तों को बांस बल्ले से लॉक करने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी एवं बसंतपुर को निर्देशित किया गया है। इन लॉक रास्तों के सतत निगरानी के लिए पुलिस अधीक्षक अभिनव कुमार ने सीवान के स्तर से चौकीदारों गस्ती दलों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।कंटेनमेंट जोन के पूरे क्षेत्र को सैनिटाइज करने के लिए जिला वेक्टर बोर्न पदाधिकारी श्री एमआर रंजन को निर्देश दिया गया है जो मलेरिया एवं कालाजार के छिड़काव कर्मियों का उपयोग कर इन क्षेत्रों का पूर्णरूपेण सैनिटाइजेशन करेंगे ।

कंटेनमेंट जोन के भीतर के सभी परिवारों की गहन निगरानी का दायित्व उप विकास आयुक्त सीवान अपने अंतर्गत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पंचायत प्रतिनिधि आशा कार्यकर्ता आदि के दलों का निर्माण कर प्रत्येक परिवार के सदस्यों की नियमित जांच प्रपत्र में कराएंगे और संबंधित प्राथमिक चिकित्सा केंद्र को सूचना उपलब्ध कराएंगे कंटेनमेंट जोन के भीतर की सभी दुकानें बंद होने के कारण आवश्यक वस्तुओं का वितरण चावल दाल गेहूं हरी सब्जी इत्यादि उन पंचायतों के जन वितरण प्रणाली विक्रेता पैकेट तैयार कर दो डोर वितरण करेंगे अनुमंडल पदाधिकारी महाराजगंज एवं संबंधित मार्केटिंग पदाधिकारी इस कार्य करने नियमित अनुश्रवण कर इनकी आपूर्ति सुनिश्चित कराएंगे।

कंटेनमेंट जॉन की परिधि किसे 7 किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी बसंतपुर बफर जोन के सभी पंचायतों में पड़ने वाले सभी ग्रामों में तकलीफ वाले रोगियों की सूचना प्रतिदिन प्राप्त कर स्वास्थ संस्थान एवं अन्य चिकित्सा संस्थानों को सूचीबद्ध कर बुखार खांसी सांस लेने की तकलीफ वाले रोगियों की सूचना नियमित रूप से प्राप्त करेंगे और सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार कार्रवाई करेंगे।

सिविल सर्जन सीवान संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सभी सदस्यों को उप विकास आयुक्त सीवान के निर्देशानुसार जिले के निर्धारित किए गए कोरोनटाइन सेंटर में रखवाएंगे एवं उनकी नियमित जांच करवाएंगे, प्रखंड विकास पदाधिकारी गोरियाकोठी संक्रमित व्यक्ति के आवास को व्यक्तिगत निगरानी में सैनिटाइज/संक्रमण मुक्त करवाने की कार्रवाई करेंगे। उक्त सभी कार्यों को सुनिश्चित कराने हेतु प्रवीण कुमार भूमि सुधार उप समाहर्ता महाराजगंज मोबाइल संख्या 8544412913 को प्राधिकृत किया गया है उनके सहयोग के लिए शिव प्रकाश कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा गोरियाकोठी मोबाइल नं. 9771083252, आनंद भूषण कार्यपालक अभियंता गोरियाकोठी मोबाइल नं. 9801413813 की प्रतिनियुक्ति गई है।

Siwan News

Recent Posts

महाराजगंज: मदर्स डे पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज शहर स्थित उमाशंकर चंपा देवी डीएवी पब्लिक स्कूल में सोमवार को मदर्स…

May 13, 2024

दरौली: संत के बिना नहीं मिलते भगवंत : स्वामी रामस्वरूपाचार्य

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दरौली प्रखंड के सिद्ध गुफा चकरी योगाश्रम पर चल रहे पंचकुंडीय…

May 13, 2024

सिवान: हथियार का भय दिखा सीएसपी संचालक से दो लाख रुपये की लूट

परवेज अख्तर/सिवान: जामो बाजार थाना क्षेत्र के छतीसी और बलडीहां के समीप सोमवार को करीब…

May 13, 2024

सिवान: नौ लोगों के विरुद्ध सीसीए वाद पारित, आदेश के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई

परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष रुप से संपन्न कराने को लेकर जिला…

May 13, 2024

दारौंदा: घर पर बदमाशों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे दंपती

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना क्षेत्र के धनौती में रविवार की रात एक घर…

May 13, 2024

सिसवन: मेंहदार में पुजारी एवं फुल व्यवसायियों के बीच मारपीट में दोनों पक्ष के एक दर्जन से अधिक घायल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के ऐतिहासिक बाबा महेंद्रानाथ मंदिर में सोमवार को मंदिर…

May 13, 2024