हुसैनगंज: धूमधाम से मनाई गई मौलाना मजहरुल हक की जयंती

0
  • नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया
  • जयंती समारोह को लेकर हर तरह का इंतजाम किया गया था
  • मौलाना के दोनों बेटे हसन व हुसैन के मजार पर भी चादरपोशी
  • 01 सौ 55 वीं जयंती समारोह के मौके पर हुई चादरपोशी

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के हुसैनगंज प्रखंड के फरीदपुर रमना गांव स्थित स्वतंत्रता सेनानी मौलाना मजहरुल हक साहब का आशियाना हर साल की तरह इस बार भी जयंती के मौके पर सजाया गया था। 22 दिसंबर को 155 वीं जयंती समारोह के मौके पर मजार पर चादरपोशी को लेकर सुबह से ही आशियाना परिसर में स्थानीय नेताओं, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का आगमन शुरू हो गया था। स्थानीय प्रशासन द्वारा जयंती समारोह को लेकर हर तरह का इंतजाम किया गया था। सुबह से ही परिसर के एक तरफ मदरसे के बच्चों द्वारा कुरानखानी की जा रही थी। सवा ग्यारह बजे डीएम अमित कुमार पांडेय के आगमन के साथ सभी पदाधिकारी मजार के गेट पर एकत्रित हो गए। फिर डीएम के अलावा मौलाना के पोते अब्दुल्लाह फारूकी, एसडीओ राम बाबू बैठा व अन्य पदाधिकारियों ने मौलाना की मजार पर चादरपोशी की। उसके बाद मौलाना मजहरुल हक साहब के दोनों बेटे हसन व हुसैन के मजार पर भी चादरपोशी की गई। इसके अलावा सभी पदाधिकारियों ने स्टेज पर रखे मौलाना मजहरुल हक साहब के तैलचित्र पर माल्यार्पण किया। इस दौरान मौलाना मजहरूल हक साहब के पोते अब्दुल्लाह फारूकी ने स्टेज पर उपस्थित सभी अधिकारियों को बुके देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम की शुरुआत फरीदपुर मध्य विद्यालय के छात्राओं द्वारा स्वागत गान से किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने एवं पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संदेश दिया गया। वहीं परफेक्ट पब्लिक स्कूल व न्यू राजेंद्र स्कूल के विद्यार्थियों ने सामाजिक एकता को प्रस्तुत करते हुए झांकी निकाली।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

विज्ञान प्रदर्शनी मेले में स्कूली बच्चों ने मॉडल प्रस्तुत किया

इस दौरान मौलाना की जयंती के मौके पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया था। जिसमें पहले स्टॉल पर आंगनबाड़ी केंद्र पर की जाने वाली गतिविधियों का मॉडल द्वारा दर्शाया गया था। वहीं दूसरे स्टॉल पर विज्ञान प्रदर्शनी मेले में स्कूली बच्चों ने मॉडल प्रस्तुत किया। डीएम अमित कुमार पांडेय ने इसके बारे में छात्रों से जानकारी ली व उनके कार्यों की प्रशंसा की। जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत जीविका दीदियों द्वारा हाथों की कारीगरी से बनाई गई दैनिक उपयोग की वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया था। मनरेगा के स्टॉल पर योजना के तहत किए गए कार्यों की फोटो प्रदर्शनी लगाई गई थी। पीएचसी द्वारा लगाए गए स्टॉल पर स्वास्थ्य संबंधित जानकारी मुहैया कराई जा रही थी। इसके अलावा जिला ग्रामीण विकास विभाग सीवान, कृषि विभाग व मलवरी प्रसार सह प्रशिक्षण केंद्र की तरफ से भी स्टॉल लगाकर संबंधित जानकारियां मुहैया कराई जा रही थी। डीएम व अन्य पदाधिकारियों द्वारा सभी स्टॉल का बारी-बारी से निरीक्षण किया गया। मौके पर एडीएम रमन कुमार सिन्हा, डीडीसी दीपक सिंह, एसडीओ रामबाबू बैठा, परपोते शादाब फारूकी, खादिम ईद मोहम्मद थे।

विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने भी की चादरपोशी

मौलाना मजहरुल हक साहब की जयंती समारोह के मौके पर सीवान सदर विधायक अवध बिहारी चौधरी, रघुनाथपुर विधायक हरिशंकर यादव, जीरादेई के विधायक अमरजीत कुशवाहा, राजद जिलाध्यक्ष परमात्मा राम, कांग्रेस जिलाध्यक्ष डॉ. विधुशेखर पांडेय समेत अन्य नेता भी मौलाना साहब की मजार पर चादरपोशी के लिए उपस्थित रहे। चादरपोशी के बाद सबने बारी-बारी से मौलाना साहब के तैलचित्र पर माल्यार्पण किया व श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मौलाना साहब के सराहनीय कार्यों एवं उनके योगदान के बारे में बताया। चादरपोशी के दौरान कांग्रेस के सुशील कुमार व डॉ. के एहतेशाम, राजद के हरेंद्र सिंह पटेल, शैलेंद्र यादव थे।