सिवान में दो ज्वेलर्स के पास सर्वे के लिए पहुंची आयकर की टीम और शुरू कर दी छापेमारी

0

✍️परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ: मुजफ्फरपुर के एडीआइ के नेतृत्व में पटना, मुजफ्फरपुर व सीवान में आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार की दोपहर में शहर के पुरानी बजाजी स्थित शहर के दो प्रमुख व्यवसायियों के प्रतिष्ठान पर छापेमारी किया. आयकर विभाग की टीम 22 मई 2022 को वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन से आरपीएफ द्वारा पकड़े गये 52 लाख के स्वर्ण आभूषण के मामले में दावा करने वाले दोनों व्यवसायियों के यहां सर्वे करने पहुंची थी.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

सर्वे के लिए पहुंची टीम ने की छापेमारी

सर्वे के दौरान गौरव ज्वेलर्स व आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी के यहां नकदी करीब 32 लाख रुपये मिलने के बाद आयकर विभाग की टीम ने आनंद कुमार के दोनों प्रतिष्ठान गौरव ज्वेलर्स व आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी में छापेमारी करनी शुरू कर दी. आनंद कुमार के बड़े भाई अजय कुमार के प्रतिष्ठान एनएलपी ज्वेलर्स में आयकर टीम द्वारा सिर्फ सर्वे किया जा रहा है.

डुप्लीकेट बिल पेश किया गया था

छापेमारी दल में शामिल आयकर विभाग के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि 22 मई 2022 को वैशाली सुपरफास्ट ट्रेन से एक व्यक्ति को लगभग 52 लाख के स्वर्ण आभूषण के साथ आरपीएफ पुलिस ने गिरफ्तार किया था. उन्होंने बताया कि आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी द्वारा बरामद आभूषण में से 24 लाख व एनएलपी ज्वेलर्स द्वारा लगभग 19 लाख के आभूषण पर दावा करते हुए डुप्लीकेट बिल पेश किया गया था.

सर्वे के दौरान कच्चे में लेनदेन का कागजात मिला

अधिकारी ने बताया कि वाराणसी के आरएल मिलर के गिरफ्तार कर्मचारी ने भी बरामद स्वर्ण आभूषण इन दोनों व्यवसायियों के होने की बात बतायी थी. उन्होंने बताया कि इस मामले में आयकर विभाग की टीम वाराणसी में आरएल मिलर प्रतिष्ठान के मालिक युगल सेठ के यहां भी सर्वे कर रही है. आयकर अधिकारी ने बताया कि गौरव ज्वेलर्स व आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी प्रतिष्ठान के मालिक आनंद कुमार के यहां सर्वे के दौरान कच्चे में लेनदेन का कागजात मिला है.

रेड देर रात तक चलेगी

आयकर टीम को स्टॉक रजिस्टर, कैश बुक सहित अन्य कई महत्वपूर्ण कागजात उपलब्ध नहीं कराएं गये. उन्होंने बताया कि आयकर विभाग की रेड देर रात तक चलेगी. साथ ही साथ आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी और गौरव ज्वेलर्स के मालिक आनंद कुमार के घर में भी आयकर टीम छापेमारी करेगी तथा आनंद कुमार के पूरे संपत्ति का आकलन करेगी. उन्होंने बताया कि आवास से बरामद किए गए सामानों की जानकारी कल विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जायेगी.

तीन दर्जन से अधिक पुलिस पदाधिकारी को छापेमारी के लिए लगाया

दोपहर करीब 2:00 बजे आयकर विभाग की टीम जब पुरानी बजाजी मोहल्ले स्थित आनंद ज्वेलर्स एंड कंपनी और एनएलपी ज्वेलर्स प्रतिष्ठान पर छापेमारी करने के लिए पहुंची तो सराफा बाजार में हड़कंप मच गया. स्वर्ण व्यवसायी इतने दहशत में आ गये कि कुछ व्यवसायियों ने अपने प्रतिष्ठान को बंद कर दिया. छापेमारी के दौरान लगभग तीन दर्जन से अधिक पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र बलों को लगाया गया है.