74 पंचायतों में प्रथम चरण में मिलेगी इंटरनेट की सुविधा

0
internate

परवेज़ अख्तर/सिवान :- ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत सभी गांव में कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा ग्रामीण स्तर पर इंटरनेट सुविधा बहाल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत सीएससी द्वारा वाई-फाई चौपाल के माध्यम से इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जाएगी। फाइबर टू होम तकनीक द्वारा सीएससी ग्राम स्वराज योजना के अंतर्गत जिले के सभी 293 पंचायतों में इंटरनेट सुविधा प्रारंभ की जाएगी। कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक अमन कुमार पांडेय ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के 74 पंचायतों में इंटरनेट सेवा बहाल करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
Webp.net-compress-image
a2

बहुत जल्द ही इन सभी पंचायतों में वाई-फाई की सुविधा बहाल कर दी जाएगी। शेष बचे 219 पंचायतों में दूसरे चरण में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व में ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत सिर्फ पंचायतों में ही इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराया जाना था, लेकिन अब इसे हर घर के लिए शुरू किया गया है। इंटरनेट कनेक्शन लेने के लिए सेंटर पर जाकर लोगों को अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सरकारी संस्थानों को एक साल तक फ्री मिलेगा इंटरनेट सेवा

जिला प्रबंधक ने बताया कि पंचायत के हर घर में वाईफाई के साथ इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। पंचायतों में आने वाले सभी सरकारी भवनों को एक साल तक फ्री इंटरनेट सेवा दी जाएगी। घर-घर तक ऑप्टिकल फाइबर के सहारे ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। साथ ही पूरे पंचायत में वाईफाई की सुविधा रहेगी। वाई-फाई कनेक्शन के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, सिर्फ नेट उपयोग के लिए सीएससी से ही रिचार्ज करना पड़ेगा। बताया कि ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए कुछ चार्ज लगेगा। जो उपभोक्ता वाई-फाई के लिए महीने का प्लान डलवाएंगे, वो पूरे पंचायत में कहीं पर भी वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

जिले के सभी 293 पंचायतों के हर घर में वाई-फाई के साथ इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा आमजन तक सुलभ कराई जाएगी। पहले चरण में 74 पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जल्द ही इन पंचायतों में जल्द ही लोगों को इंटरनेट सेवा मिलेगी।

अमन कुमार पांडेय, जिला प्रबंधक, कॉमन सर्विस सेंटर