Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

74 पंचायतों में प्रथम चरण में मिलेगी इंटरनेट की सुविधा

परवेज़ अख्तर/सिवान :- ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत सभी गांव में कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा ग्रामीण स्तर पर इंटरनेट सुविधा बहाल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत सीएससी द्वारा वाई-फाई चौपाल के माध्यम से इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जाएगी। फाइबर टू होम तकनीक द्वारा सीएससी ग्राम स्वराज योजना के अंतर्गत जिले के सभी 293 पंचायतों में इंटरनेट सुविधा प्रारंभ की जाएगी। कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक अमन कुमार पांडेय ने बताया कि प्रथम चरण में जिले के 74 पंचायतों में इंटरनेट सेवा बहाल करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है।

बहुत जल्द ही इन सभी पंचायतों में वाई-फाई की सुविधा बहाल कर दी जाएगी। शेष बचे 219 पंचायतों में दूसरे चरण में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा।प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व में ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत सिर्फ पंचायतों में ही इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराया जाना था, लेकिन अब इसे हर घर के लिए शुरू किया गया है। इंटरनेट कनेक्शन लेने के लिए सेंटर पर जाकर लोगों को अपने आधार कार्ड के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सरकारी संस्थानों को एक साल तक फ्री मिलेगा इंटरनेट सेवा

जिला प्रबंधक ने बताया कि पंचायत के हर घर में वाईफाई के साथ इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। पंचायतों में आने वाले सभी सरकारी भवनों को एक साल तक फ्री इंटरनेट सेवा दी जाएगी। घर-घर तक ऑप्टिकल फाइबर के सहारे ब्रॉडबैंड की सुविधा दी जाएगी। साथ ही पूरे पंचायत में वाईफाई की सुविधा रहेगी। वाई-फाई कनेक्शन के लिए कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, सिर्फ नेट उपयोग के लिए सीएससी से ही रिचार्ज करना पड़ेगा। बताया कि ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए कुछ चार्ज लगेगा। जो उपभोक्ता वाई-फाई के लिए महीने का प्लान डलवाएंगे, वो पूरे पंचायत में कहीं पर भी वाई-फाई का उपयोग कर सकते हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

जिले के सभी 293 पंचायतों के हर घर में वाई-फाई के साथ इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। ई-ग्राम स्वराज योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधा आमजन तक सुलभ कराई जाएगी। पहले चरण में 74 पंचायतों में ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। जल्द ही इन पंचायतों में जल्द ही लोगों को इंटरनेट सेवा मिलेगी।

अमन कुमार पांडेय, जिला प्रबंधक, कॉमन सर्विस सेंटर

 

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024