छपरा

छपरा: आईसीडीएस के डीपीओ समेत अन्य कई कर्मियों ने लिया कोविड-19 का टीका

  • सारण में 18 स्थलों पर शुरू हुआ वैक्सीनेशन
  • डीपीओ ने कहा- टीका पूरी तरह सुरक्षित, बिना डरे कराएँ टीकाकरण
  • आंगनबाड़ी की सेविका -सहायिका उत्साह के साथ वैक्सीनेशन के लिए पहुंची

छपरा: वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में गुरुवार को 18 सत्र स्थलों पर कोविड-19 का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए कर्मियों को पहले से मोबाइल पर सूचना भेजी गई थी। गुरुवार को आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना पांडेय समेत कई आईसीडीएस कर्मियों ने कोविड 19 का टीका लिया। कोरोना काल में समाज के लिए सुरक्षा प्रहरी की भूमिका निभाने वाली आंगनबाड़ी की सेविका-सहायिका कोविड-19 टीकाकरण स्थल पर उत्साह के साथ पहुंची और बिना किसी झिझक और डर के कोविड-19 का टीका लिया| साथ हीं लोगों से अपील भी किया कि कोविड-19 का टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है। इसमें सभी को आगे आना चाहिए और अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करके समाज को एक नये संदेश देने का काम किया जाना चाहिए।

पोर्टल पर रजिस्टर्ड लाभार्थियों को ही दी जाएगी वैक्सीन:

कोविड-19 का टीकाकरण पूर्णता कोविन पोर्टल पर आधारित है। जिले में पोर्टल पर तकनीकी समस्याओं के कारण समय अनुसार सत्रों का निर्धारण नहीं हो पा रहा है। जिससे लाभार्थियों को टीकाकरण कराने के लिए ससमय सूचना प्रदान नहीं हो पा रही है। अतः आवश्यक है कि कोविन पोर्टल पर सत्रों का निर्धारण कम से कम 2 दिन पूर्व ही कर लिया जाए तथा लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए कम से कम 1 दिन पहले सूचित किया जाए। साथ ही यह भी निर्देश दिया गया है कि किसी भी सत्र का आयोजन ऑफलाइन नहीं किया जाएगा।

दोनों डोज लेने के 2 सप्ताह बाद कोरोना के प्रति एंटीबॉडी का निर्माण:

सीएस डॉ. मावेश्वर झा ने बताया कि वैक्सीन की प्रभावशीलता और कोरोना के प्रति एंटीबाडी विकसित होने के लिए वैक्सीन की के दो डोज लेना अति आवश्यक है। वैक्सीन की का पहली प्रथम डोज लेने के 4 हफ्ते या 28 दिन बाद ही इसका दूसरा डोज दिया जाएगा। आमतौर पर कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने के 2 सप्ताह बाद कोरोना के प्रति एंटीबॉडी का निर्माण शुरू हो जाता है।

डीपीओ ने कहा- टीका पूरी तरह सुरक्षित, बिना डरे कराएँ कराए टीकाकरण:

आईसीडीएस की के डीपीओ वंदना पांडेय ने कोविड का टीका लेने के बाद कहा कि मैंने पूरे उत्साह के साथ वैक्सीन ली और पूरी तरह स्वस्थ हूँ। किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं हुआ। इसलिए, वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। मैं हर व्यक्ति से अपील करती हूँ कि सभी लोग समय आने पर उत्साह के साथ निर्भीक होकर वैक्सीन लें एवं अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

टीका लेने के बाद नहीं हुई कोई परेशानी:

सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च के प्रमंडलीय कार्यक्रम समन्वयक गणपत आर्यन ने कोविड का टीका लेने के बाद कहा कि टीका के लिए मेरे मन में काफी उत्सुकता थी। मुझे वैज्ञानिकों व चिकित्सकों पर पूरा भरोसा है इसलिए मैने टीका लिया है। टीका लेने के बाद मुझे किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। रोज की दिनचर्या दिनचार्या की तरह मैने अपना काम किया। इसलिए सभी से अपील है कि अपनी बारी आने पर टीका जरूर लगवायें।

खुद के साथ परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए भी जरूरी है वैक्सीन :

आईसीडीएस की के परियोजना सहायक आरती कुमारी ने कहा कि खुद के साथ परिवार व समाज की सुरक्षा के लिए भी वैक्सीन जरूरी है। इसलिए मैंने पूरे उत्साह के साथ वैक्सीन ली लिया है। आईसीडीएस के अधिकतर कर्मियों ने वैक्सीन ली लिया है। जो लोग नहीं लिए है उनसे अपील है कि बिना डरे कोरोना का टीका लगवायें। यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित और प्रभावी है।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: मक्का फसल की कटनी करा उत्पादन किया गया आकलन

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड के कोइरीगावा पंचायत के चैन छपरा गांव में रविवार…

May 5, 2024

सिसवन: बैशाखी मेला को लेकर मेंहदार में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के सिसवन प्रखंड के मेंहदार गांव स्थित महेंद्रनाथ मंदिर परिसर में सोमवार…

May 5, 2024

दारौंदा: बीएलओ ने हर घर दस्तक अभियान के तहत मतदाताओं को किया जागरूक

परवेज अख्तर/सिवान: दारौंदा स्वीप कार्यक्रम के तहत प्रखंड में विभिन्न गांवों में बीएलओ द्वारा मतदाता…

May 5, 2024

रघुनाथपुर: राजद नेता सह पूर्व उपमुख्यमंत्री का चुनावी जनसभा कल

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के राजपुर उच्च विद्यालय के खेल मैदान में सोमवार…

May 5, 2024

हसनपुरा: पार्ट्स व रिपेयरिंग दुकान में आग लगने से लाखों की संपत्ति जली

एमएच नगर थाना क्षेत्र के हुसैन बंगरा चट्टी स्थित शिवम आटो सर्विस दुकान में लगी…

May 5, 2024

बसंतपुर में अतिक्रमण से लगता है जाम, लोग होते हैं हलकान

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बसंतपुर प्रखंड मुख्यालय में सड़क किनारे अतिक्रमण होने से हमेशा जाम…

May 5, 2024