गुठनी में जीविका कर्मियों ने किया पौधरोपण

0

परवेज अख्तर/सीवान:- जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के डरैला गांव में मंगलवार की दोपहर जीविकाकर्मियों ने पौधरोपण किया। अध्यक्षता जीविका की संगठन ग्राम अध्यक्ष सोनी देवी ने पीपल का पौधा लगा कर किया। इस दौरान पूरे गांव में संगठन के कर्मियों द्वारा पौधरोपण किया गया। इसके बाद सभा को संबोधित करते हुए बुक कीपर सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण और बेहतर जीवन के लिए पौधों का होना बेहद जरूरी है। इस कार्यक्रम में सभी लोगो ने अपने आसपास के खाली जगहों पर पौधा लगाने का संकल्प लिया। उन्होंने इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक करके पौधा लगाने और बिना वजह कोई बृक्ष न काटने की भी गुहार लगाई। इस दौरान अधिकारियों ने जीविकाकर्मियों को बताया कि वन के खत्म होने से पक्षियों की कई प्रजातियां विलुप्त हो गई है। इस मौके पर कश्म देवी, प्रमिला देवी,मुन्नी देवी, राजमती देवी, कुन्ती देवी, कामलेसि देवी, सतीश कुमार, सामुदायिक प्रेरक काजल देवी ने भाग लिया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

हाईस्कूल राजपुर में किया गया पौधरोपण

राजपुर हाईस्कूल में मंगलवार को हरियाली मिशन को लेकर हेडमास्टर डॉ. किरण मिश्रा के नेतृत्व में वृक्षारोपण किया गया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी शिक्षक और शिक्षिकाओं ने भाग लिया। इस दौरान आधा दर्जन पेड़ लगाए गए। मौके पर गणेश सिंह, जेपी राम, विपुल कुमार गुप्ता, त्रिलोकी राम, मनोज कुमार गुप्ता, विनय कुमार सिंह, जेपी यादव व दामोदराचारी मिश्रा आदि थे।

टारी में मनरेगा से किया गया पौधरोपण

टारी में मनरेगा के तहत तीन यूनिट में निजी जमीन में मंगलवार को पौधरोपण मुखिया रिंकू देवी देखरेख में किया गया। मुखिया ने बताया कि सतीश कुमार कुशवाहा, सुकेश कुमार व विकास कुमार ने सरकारी पोखरा के समीप कब्रिस्तान के जमीन पर पौधरोपण किया गया। पौधरोपण कार्यक्रम में टारी पैक्स अध्यक्ष योगेंद्र भगत, पंचायत रोजगार सेवक रामचन्द्र यादव, मजदूर विसर्जन राय, रामाशंकर राय, दशरथ राय, सुगान्ति देवी, उर्मिला देवी, लीलावती देवी व किसमातो देवी थीं।